सहारा इंडिया पहली 10000 किस्त जारी जानिये कैसे नाम चेक करें

अगर आपने भी पहले कभी सहारा इंडिया कंपनी के अंतर्गत निवेश कर रखा है तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकता है। जैसा की आप सभी को पता ही है कि अभी के समय मे सहारा इंडिया परिवार कंपनी अपने सभी निवेशको का पैसा सरकार के साथ मे मिलकर वापस लौटाने वाली है।

सहारा इंडिया परिवार के द्वारा अभी हाल ही मे यह घोषणा की गयी है की कंपनी सरकार के साथ मिलकर अपने सभी निवेशको का पैसा देने वाली है जिसके लिए कंपनी के द्वारा एक रिफ़ंड पोर्टल की भी घोषणा की गयी है।

यदि आपने भी पहले कभी सहारा इंडिया कंपनी के अंतर्गत निवेश कर रखा है और आपका भी पैसा इस कंपनी के अंदर काफी समय से पड़ा हुआ है लेकिन अब आप अपना सारा पैसा इस कंपनी से निकालना चाहते है तो इस मामले मे हमारा आज का यह लेख आपकी काफी मदद कर सकता है।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट


हमारे आज के इस लेख मे हम आपको सहारा इंडिया कंपनी की रिफ़ंड पॉलिसी के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है इसके साथ ही हम आपको आज “सहारा रिफंड लिस्ट” के बारे मे भी बताने वाले है। इस लेख मे हम आपको इसे देखने के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से देख सकते है। इसके लिए आपको हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है

Join WhatsApp
Join WhatsApp
Join Telegram
Join Telegram

सहारा रिफंड लिस्ट के बारे मे लेटैस्ट अपडेट

सहारा इंडिया कंपनी की रिफ़ंड पॉलिसी को लेकर हाल ही में कंपनी के द्वारा एक नया अपडेट जारी किया गया है। इस अपडेट के अनुसार, जो भी निवेशक सहारा इंडिया से रिफ़ंड के लिए आवेदन कर चुका है, उसे अपने आधार कार्ड की केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यदि कोई निवेशक इसके अंतर्गत आवेदन करता है और निर्धारित समय सीमा से पहले केवाईसी नहीं करता है, तो उसे निवेश का पैसा नहीं दिया जाएगा।

जानिए किन लाडली बहना के खाते में आएगी पहली किस्त

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट की नवीनतम अपडेट

हाल ही में, सहारा इंडिया कंपनी ने अपने रिफ़ंड पोर्टल के माध्यम से रिफ़ंड की राशि जारी करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने बताया है कि अब तक लगभग 50 लाख निवेशकों को रिफ़ंड की राशि जारी कर दी गई है। कंपनी का लक्ष्य है कि जल्द ही सभी निवेशकों को उनका रिफ़ंड मिल जाए।

यदि आपने सहारा इंडिया कंपनी से रिफ़ंड के लिए आवेदन किया है, तो आपको समय-समय पर रिफ़ंड लिस्ट की स्थिति को चेक करना चाहिए। यदि आपकी स्थिति “अप्रूव्ड” है, तो आपको जल्द ही आपके बैंक खाते में रिफ़ंड की राशि मिल जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस के लिए जरूरी दस्तावेज़

सहारा इंडिया कंपनी की रिफ़ंड पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कंपनी के द्वारा कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी मांगे गए हैं। ये दस्तावेज़ निम्नलिखित हैं:

  • निवेश की सदस्यता संख्या
  • आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • पेन कार्ड (यदि आपकी निवेश की राशि 50 हजार से अधिक है तो)
  • जमा खाता संख्या
  • जमाधारक का पासबुक

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें

सहारा इंडिया कंपनी से रिफ़ंड की राशि लेने के लिए यदि आपने आवेदन कर दिया है और अब आप इसके रिफ़ंड लिस्ट को देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले सहारा इंडिया कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाएं।
  2. अब इस वेबसाइट के होम पेज पर लॉगिन करें।
  3. लॉगिन करने के बाद आपको इसके अगले पेज पर “सहारा रिफंड लिस्ट” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. इस पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने सहारा रिफंड लिस्ट की स्थिति खुलकर आ जाएगी, जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट की स्थिति

सहारा रिफंड लिस्ट में निवेशकों की स्थिति को निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया जाता है:

  • अप्रूव्ड: यह स्थिति उन निवेशकों के लिए है जिनका रिफ़ंड मंजूर हो गया है।
  • रिजेक्टेड: यह स्थिति उन निवेशकों के लिए है जिनका रिफ़ंड रिजेक्ट कर दिया गया है।
  • वेटिंग: यह स्थिति उन निवेशकों के लिए है जिनका रिफ़ंड अभी भी प्रक्रियाधीन है।

यदि आपके रिफ़ंड की स्थिति “अप्रूव्ड” है, तो आपको जल्द ही आपके बैंक खाते में रिफ़ंड की राशि मिल जाएगी। यदि आपकी स्थिति “रिजेक्टेड” है, तो आप इसकी वजह जानने के लिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपकी स्थिति “वेटिंग” है, तो आपको धैर्य रखना होगा और समय-समय पर रिफ़ंड लिस्ट की स्थिति को चेक करना होगा।

सहारा इंडिया स्टेटस कैसे चेक करें

सहारा इंडिया स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आचार्य यज्ञ आधिकारिक वेबसाइट पर जाक कर चेक स्टेटस पर क्लिक कर कर अपना एप्लीकेशन नंबर डालकर कैसे किया जा सकता है

क्या सहारा पैसे वापस कर रहा है

जी हां सहारा पैसे आपके वापसी कर रहा है यह पैसे आपको किस्तों के रूप में मिलेंगे एक साथ आपको यह पैसे नहीं मिलेंगे

Share now

Leave a comment