31 December 2023 current affairs in hindi language 

31 December 2023 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………

हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए हरित हाइड्रोजन नीति लागू करने का निर्देश दिया है। 31 December 2023 current affairs in hindi language

हाँ, हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए हरित हाइड्रोजन नीति लागू करने का निर्देश दिया है। यह नीति राज्य में हरित हाइड्रोजन उत्पादन और उपयोग को प्रोत्साहित करेगी।

हरित हाइड्रोजन एक प्रकार की हाइड्रोजन है जिसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, जैसे सौर या पवन ऊर्जा, का उपयोग करके उत्पन्न किया जाता है। यह एक स्वच्छ और उत्सर्जन रहित ईंधन है जिसका उपयोग बिजली उत्पादन, परिवहन और औद्योगिक प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की हरित हाइड्रोजन नीति के तहत निम्नलिखित प्रोत्साहन दिए जाएंगे:

  • भूमि की उपलब्धता
  • स्टांप शुल्क और बिजली शुल्क से छूट
  • पूंजी और ब्याज सब्सिडी
  • आकर्षक प्रोत्साहन
ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे
और अधिक हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

इन प्रोत्साहनों से राज्य में हरित हाइड्रोजन उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह राज्य में स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की हरित हाइड्रोजन नीति के कुछ संभावित लाभ निम्नलिखित हैं:

  • राज्य में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि
  • वायु प्रदूषण में कमी
  • ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी
  • आर्थिक विकास में वृद्धि

इस नीति के सफल कार्यान्वयन से उत्तर प्रदेश राज्य को एक स्वच्छ और हरित भविष्य की ओर ले जाने में मदद मिलेगी।31 December 2023 current affairs in hindi language

हाँ, हाल ही में तेलंगाना राज्य सरकार ने प्रजा पालन कार्यक्रम की शुरूआत की है। यह कार्यक्रम राज्य भर के लोगों की जरूरतों को समझने और उन्हें पूरा करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल है। कार्यक्रम के तहत, अधिकारियों की टीमें राज्य भर के सभी गांवों और वार्डों का दौरा करेंगी और लोगों से उनकी समस्याओं और शिकायतों को सुनेंगी। इसके अलावा, अधिकारियों की टीमें लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगी।

प्रजा पालन कार्यक्रम को 28 दिसंबर, 2023 से 6 जनवरी, 2024 तक चलाया जाएगा। कार्यक्रम के पहले दिन, तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क मल्लू ने इब्राहिमपटनम में कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

प्रजा पालन कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को सरकार के शासन में शामिल करना और उनकी आवाज को सुनना है। कार्यक्रम से राज्य सरकार को राज्य भर में लोगों की जरूरतों और चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

हाल ही में Wardwizard Foods ने परिचालन का विस्तार करने के लिए गुजरात राज्य सरकार के साथ समझौता किया है।31 December 2023 current affairs in hindi language

हाँ, हाल ही में Wardwizard Foods ने परिचालन का विस्तार करने के लिए गुजरात राज्य सरकार के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत, Wardwizard Foods गुजरात में 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और एक नया संयंत्र स्थापित करेगी। यह संयंत्र रेडी-टू-ईट फूड, मेयोनेज़ सॉस और फ्रोजन फूड्स का उत्पादन करेगा।31 December 2023 current affairs in hindi language

यह समझौता गुजरात राज्य सरकार की खाद्य उद्योग को बढ़ावा देने की पहल के तहत किया गया है। राज्य सरकार ने खाद्य उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोत्साहन दिए हैं, जिनमें भूमि की उपलब्धता, स्टांप शुल्क और बिजली शुल्क से छूट, पूंजी और ब्याज सब्सिडी शामिल हैं।

Wardwizard Foods एक भारतीय बहुराष्ट्रीय खाद्य कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है। कंपनी रेडी-टू-ईट फूड, मेयोनेज़ सॉस और फ्रोजन फूड्स के उत्पादन में लगी हुई है। कंपनी की स्थापना 1953 में हुई थी।

Wardwizard Foods के गुजरात में परिचालन का विस्तार करने से राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

हाल ही में भारत देश रूसी ईंधन का दूसरा सबसे बड़ा Importer बन गया है।

हाँ, हाल ही में भारत देश रूसी ईंधन का दूसरा सबसे बड़ा आयातक बन गया है। भारत ने मई 2023 में रूस से 2.5 करोड़ बैरल तेल खरीदा, जो भारत की कुल आवश्यकता का लगभग 16 प्रतिशत था। इससे पहले, भारत रूस से तेल आयात करने में दुनिया में 10वें स्थान पर था।

भारत के रूसी ईंधन का आयात करने के कई कारण हैं। एक कारण यह है कि भारत की तेल की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है। भारत ने 2022-23 में 4.2 करोड़ टन तेल का आयात किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है।31 December 2023 current affairs in hindi language

दूसरा कारण यह है कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद अपने तेल की कीमतों में कटौती की है। इससे भारत को रूसी तेल खरीदना सस्ता पड़ रहा है।

तीसरा कारण यह है कि भारत पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों से बचना चाहता है। भारत रूस के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को बनाए रखना चाहता है।

भारत के रूसी ईंधन का आयात करने से भारत की विदेश नीति और अर्थव्यवस्था पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है। भारत को पश्चिमी देशों से दबाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, भारत के रूसी ईंधन पर निर्भरता बढ़ने से भारत की ऊर्जा सुरक्षा पर खतरा पैदा हो सकता है।

हालांकि, भारत के रूसी ईंधन का आयात करने से भारत को कुछ लाभ भी हो सकते हैं। भारत को रूसी ईंधन पर सस्ते दाम मिल रहे हैं। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को कुछ राहत मिल सकती है। इसके अलावा, भारत को रूस से ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग मिल सकता है।

हाल ही में WPSI के अनुसार 2023 में भारत में 204 बाघों की मौत हुई है।31 December 2023 current affairs in hindi language

हाल ही में OBC Reservation के लिए जम्मू-कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश के पंचायती राज अधिनियम में संशोधन किया गया है।

हाँ, सही है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद ने 28 दिसंबर, 2023 को जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989 में संशोधन को मंजूरी दी। इस संशोधन के तहत, जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज संस्थानों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

संशोधित अधिनियम के अनुसार, पंचायती राज संस्थानों में ओबीसी के लिए कुल आरक्षण 28% होगा। यह आरक्षण ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों में सभी पदों के लिए लागू होगा।

इस संशोधन का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में ओबीसी समुदाय के लोगों को पंचायती राज संस्थानों में प्रतिनिधित्व प्रदान करना है। इससे इन संस्थानों में ओबीसी समुदाय के लोगों की भागीदारी और हिस्सेदारी बढ़ेगी।

इस संशोधन के बाद, जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज संस्थानों में आरक्षण का प्रावधान निम्नलिखित प्रकार से होगा:

  • अनुसूचित जाति (SC): 14%
  • अनुसूचित जनजाति (ST): 7%
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC): 28%
  • सामान्य वर्ग: 41%

यह संशोधन संसद में पारित होने के बाद लागू होगा।31 December 2023 current affairs in hindi language

हाल ही में PNB ने QIP or FPO के जरिए 7,500 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है

हाँ, सही है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के निदेशक मंडल ने 28 दिसंबर, 2023 को अपनी बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एक या एक से अधिक किश्तों में 7,500 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

PNB इस पूंजी का उपयोग अपनी पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CAR) को बढ़ाने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए करेगा। बैंक का मौजूदा CAR 15.09% है, जो नियामकीय आवश्यकता 11.5% से अधिक है। हालांकि, बैंक अपने CAR को 18% तक बढ़ाने की योजना बना रहा है।

PNB ने QIP या FPO के माध्यम से पूंजी जुटाने का प्रस्ताव किया है। QIP एक निजी निवेशकों के लिए इक्विटी जारी करने का एक तरीका है, जबकि FPO एक सार्वजनिक निर्गम है। बैंक अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि वह किस माध्यम से पूंजी जुटाएगा।31 December 2023 current affairs in hindi language

PNB के शेयरधारकों से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, बैंक पूंजी जुटाने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया।

हाँ, सही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 19 अक्टूबर, 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। ये केन्द्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं।

इन केन्द्रों में युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन क्षेत्रों में शामिल हैं:

  • कृषि और संबद्ध क्षेत्र
  • निर्माण
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी
  • पर्यटन
  • बुनाई और हस्तशिल्प

इन केन्द्रों के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ये केन्द्र युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के अवसरों की कमी नहीं होगी।

प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार ने 1,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इन केन्द्रों के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देना है।

हाल ही में असम राज्य में कार्बी युवा महोत्सव 2024 का आयोजन किया जाएगा।

हाँ, सही है। कार्बी युवा महोत्सव 2024 का आयोजन असम के कार्बी आंगलोंग जिले के तारालांग्सू (डिफू) में 12 से 19 जनवरी, 2024 तक किया जाएगा। यह महोत्सव कार्बी युवाओं के लिए एक प्रतिष्ठित आयोजन है, और यह उनकी संस्कृति, परंपराओं और उपलब्धियों का जश्न मनाता है।

इस वर्ष महोत्सव का आयोजन स्वर्ण जयंती के रूप में किया जा रहा है। महोत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें शामिल हैं:31 December 2023 current affairs in hindi language

  • सांस्कृतिक कार्यक्रम, जैसे नृत्य, संगीत और नाटक
  • खेलकूद प्रतियोगिताएं
  • व्यावसायिक मेला
  • शिक्षा और रोजगार से संबंधित कार्यक्रम

महोत्सव में भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा, मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा और नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो सहित कई गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे।

कार्बी युवा महोत्सव एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो कार्बी युवाओं के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह महोत्सव कार्बी संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

हाल ही में श्री एल पी हेमंत के श्रीनिवासुलु को ‘Man Of The Year 2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

हाँ, सही है। श्री एल पी हेमंत के श्रीनिवासुलु को 28 दिसंबर, 2023 को भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा ‘Man Of The Year 2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन्हें व्यापार कूटनीति और वैश्विक आर्थिक संबंधों में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रदान किया गया।

श्रीनिवासुलु वर्तमान में लैटिन अमेरिका और कैरेबियन व्यापार परिषद के निदेशक हैं। उन्होंने अपने करियर में विभिन्न बहुराष्ट्रीय निगमों में वरिष्ठ भूमिकाओं में काम किया है। उन्होंने फैनी मॅई (यूएसए), विप्रो, टेक महिंद्रा और आईसीबीसी (कनाडा) जैसी कंपनियों में काम किया है।

श्रीनिवासुलु ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की चुनौतियों से निपटने में अपनी कुशलता और नेतृत्व कौशल के लिए प्रशंसा प्राप्त की है। उन्होंने एडवांस्ड बायोटेक, डेटाडेंसिटी और सेलेब मीडिया जैसी कंपनियों पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

श्रीनिवासुलु के इस सम्मान से भारत के व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे
यह भी पढ़े

30 December 2023 current affairs in hindi language 

29 December 2024 current affairs in hindi language

Share now

Leave a comment