10 January 2024 current affairs in hindi language

10 January 2024 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


हाल ही में 9 जनवरी 2024 को एनआरआई या प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा।10 January 2024 current affairs in hindi language

Current affairs Hindi language
Current affairs Hindi language

हाँ, यह सही है। 9 जनवरी 2024 को एनआरआई या प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया। यह दिन भारत के उन प्रवासियों को समर्पित है जो दुनिया भर में रहते हैं और भारत के विकास में योगदान देते हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्रवासियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित करना और उन्हें भारत से जोड़ना है।

भारत के बाहर रहने वाले भारतीयों की संख्या लगभग 3 करोड़ है। ये प्रवासी दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। वे भारत के लिए विदेशी मुद्रा भेजते हैं, भारत में निवेश करते हैं और भारत की संस्कृति और मूल्यों को बढ़ावा देते हैं।

प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर, भारत सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में, प्रवासियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है और उन्हें भारत से जोड़ने के लिए विभिन्न पहल की जाती हैं।

इस साल, 9 जनवरी 2024 को प्रवासी भारतीय दिवस का 22वाँ आयोजन हुआ। इस आयोजन में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। उन्होंने प्रवासियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया और उन्हें भारत से जोड़ने के लिए विभिन्न पहल की घोषणा की।

प्रवासी भारतीय दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो भारत के प्रवासियों के योगदान को पहचानता है। यह दिन भारत और प्रवासियों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है।

हाल ही में तमिलनाडु राज्य ने केंद्र की CAPEX – Linked Semiconductor Subsidy के लिए 50% Top-up की घोषणा की है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार की 10 बिलियन डॉलर की सेमीकंडक्टर सब्सिडी योजना के तहत चयनित सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स को 50 फीसदी तक अतिरिक्त फाइनेंशियल इंसेंटिव ऑफर करने की घोषणा की है। यह घोषणा 9 जनवरी 2024 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने की थी।

इस 50 फीसदी टॉप-अप के साथ, तमिलनाडु भारत का सबसे आकर्षक सेमीकंडक्टर निवेश गंतव्य बन सकता है। केंद्र सरकार की योजना के तहत, सेमीकंडक्टर कंपनियों को उनके CAPEX (पूंजीगत व्यय) का 25% सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। तमिलनाडु सरकार का 50 फीसदी टॉप-अप इस सब्सिडी को 50% तक बढ़ा देगा।

तमिलनाडु सरकार का यह कदम राज्य में सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। राज्य सरकार का मानना है कि यह कदम राज्य में सेमीकंडक्टर कंपनियों को आकर्षित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।

तमिलनाडु सरकार ने सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई अन्य पहल भी की हैं। राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) विकसित करने की योजना बनाई है। राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर कंपनियों को भूमि और बिजली की छूट भी प्रदान की है।

तमिलनाडु सरकार की इन पहलों से उम्मीद है कि राज्य में सेमीकंडक्टर उद्योग में तेजी आएगी।

09 January 2024 current affairs in hindi language

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने भारत की 2024 जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी विश्व आर्थिक स्थिति एवं परिदृश्य रिपोर्ट 2024 में भारत की 2024 जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया है। यह अनुमान पिछले अनुमान से 0.5 प्रतिशत कम है। संयुक्त राष्ट्र ने इस कमी का कारण वैश्विक स्तर पर बढ़ती महंगाई, बढ़ती ब्याज दरें और रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया है।

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि भारत की जीडीपी 2025 में बढ़कर 6.6 प्रतिशत हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि से मदद मिलेगी।

भारत सरकार ने भी भारत की 2024 जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5 प्रतिशत रखा है। सरकार का मानना है कि भारत की अर्थव्यवस्था में मजबूत आधार है और यह वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है।

हाल ही में भारत की सुचेता सतीश ने UAE में सबसे अधिक भाषाओं में गाकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। केरल की 18 वर्षीय सुचेता सतीश ने 23 नवंबर 2023 को दुबई में आयोजित एक कॉन्सर्ट में 140 भाषाओं में गाकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड 100 भाषाओं में गायन के लिए था, जो 2017 में जर्मनी की एक महिला ने बनाया था।

सुचेता ने अपने प्रदर्शन में 140 देशों की राष्ट्रीय भाषाओं में गाने गाए। उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी, अरबी, फ्रांसीसी, जर्मन, स्पेनिश, चीनी, जापानी, कोरियाई, रूसी, इत्यादि भाषाओं में गाए। उनका प्रदर्शन 9 घंटे तक चला और उन्होंने 140 भाषाओं में 140 गाने गाए।

सुचेता एक प्रतिभाशाली गायिका हैं और उन्होंने पहले भी कई प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है। उन्होंने 2021 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा “युवा गौरव पुरस्कार” भी प्राप्त किया था।

सुचेता का यह प्रदर्शन एक बड़ी उपलब्धि है और यह भारत की प्रतिभा को दुनिया के सामने लाता है। यह दिखाता है कि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और भारतीय युवा दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

हाल ही में वीडियो गेम ‘टेट्रिस’ को हराने वाले दुनिया के पहले मानव खिलाड़ी विलिस गिब्सन बनें हैं।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। 13 वर्षीय विलिस गिब्सन ने 2 जनवरी 2024 को वीडियो गेम ‘टेट्रिस’ को हराने वाले दुनिया के पहले मानव खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने टेट्रिस के क्लासिक संस्करण को 157 स्तरों तक खेला और अंत में गेम को क्रैश कर दिया।

टेट्रिस एक पजल वीडियो गेम है जिसे 1984 में सोवियत वैज्ञानिक एलेक्सी पजित्नोव ने बनाया था। यह गेम दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम्स में से एक है।

विलिस गिब्सन अमेरिका के ओक्लाहोमा में रहते हैं। उन्होंने 11 साल की उम्र से टेट्रिस खेलना शुरू किया था और कई गेमिंग टूर्नामेंट में भाग लिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह टेट्रिस को हराने में सक्षम होंगे।

विलिस गिब्सन की यह उपलब्धि एक बड़ी उपलब्धि है और यह दिखाती है कि मानव कौशल मशीन एआई से भी बेहतर हो सकता है।

हाल ही में वैश्विक निवेशक सम्मेलन चेन्नई शहर में आयोजित किया जा रहा है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएम) 2024 का आयोजन चेन्नई में 6 और 7 जनवरी, 2024 को किया जा रहा है। इस सम्मेलन में 50 देशों से लगभग 450 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि, 170 विश्व स्तर के वक्ता और 30,000 से अधिक लोग शामिल होने की उम्मीद है।

इस सम्मेलन का उद्देश्य तमिलनाडु में निवेश को आकर्षित करना और राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा की जाएगी। इसमें विनिर्माण, आईटी, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं।10 January 2024 current affairs in hindi language

सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भारत के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

हाल ही में भारत नेपाल देश को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण के लिए 7.5 करोड़ डॉलर देगा।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारत ने हाल ही में नेपाल को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण के लिए 7.5 करोड़ डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। यह सहायता भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री एन.पी. सौद के साथ काठमांडू में एक बैठक के दौरान की थी।

यह सहायता नेपाल के पश्चिमी हिस्सों में पिछले साल नवंबर में आए भूकंप से हुए नुकसान की भरपाई में मदद करेगी। इस भूकंप में 68 लोगों की मौत हुई थी और 100 से अधिक लोग घायल हुए थे। भूकंप से कई घर, स्कूल और अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए थे।

भारत नेपाल के एक करीबी पड़ोसी है और दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं। भारत ने नेपाल को पहले भी कई बार सहायता प्रदान की है।

हाल ही में वैज्ञानिकों ने ग्राफी धातु से दुनिया का पहला सेमीकंडक्टर विकसित किया है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ग्राफी धातु से दुनिया का पहला सेमीकंडक्टर विकसित किया है। यह सेमीकंडक्टर ग्राफी के एक नए रूप से बना है, जिसे “ट्रांसफॉर्मेड ग्राफी” कहा जाता है। ट्रांसफॉर्मेड ग्राफी में, ग्राफी के कार्बन परमाणुओं को एक नए ज्यामितीय विन्यास में व्यवस्थित किया जाता है।

इस नए सेमीकंडक्टर में कई फायदे हैं। यह पारंपरिक अर्धचालकों की तुलना में अधिक कुशल और टिकाऊ है। यह कम ऊर्जा का उपयोग करता है और उच्च तापमान पर काम कर सकता है।10 January 2024 current affairs in hindi language

इस सेमीकंडक्टर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जा सकता है, जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल फोन और स्मार्ट उपकरण। यह चिकित्सा उपकरणों और ऊर्जा उत्पादन में भी उपयोग किया जा सकता है।

इस शोध को अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने किया है। इस शोध को नेचर पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

इस शोध के प्रमुख लेखक, MIT के प्रोफेसर मैथ्यू रीड ने कहा कि यह शोध ग्राफी के लिए एक महत्वपूर्ण खोज है। उन्होंने कहा कि यह शोध ग्राफी को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग के लिए अधिक अनुकूल बनाता है।

इस शोध से उम्मीद है कि ग्राफी से बने सेमीकंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में एक नई क्रांति लाएंगे।

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की है।10 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय वायुसेना ने 7 जनवरी, 2024 को पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह भारतीय वायुसेना की क्षमताओं को दर्शाती है।

कारगिल हवाई पट्टी समुद्र तल से 8,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह एक चुनौतीपूर्ण हवाई पट्टी है, क्योंकि यह चारों ओर से पहाड़ों से घिरी हुई है। रात में, इस हवाई पट्टी पर लैंडिंग करना और भी अधिक कठिन होता है, क्योंकि दृश्यता कम होती है।

इस उपलब्धि के लिए भारतीय वायुसेना के पायलटों और अभियंताओं को बधाई। यह उपलब्धि भारत की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेगी।

इस सफलता के बारे में भारतीय वायुसेना ने कहा कि, “यह पहली बार है जब किसी सामरिक परिवहन विमान ने कारगिल हवाई पट्टी पर रात में लैंडिंग की है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह भारतीय वायुसेना की क्षमताओं को दर्शाती है।”10 January 2024 current affairs in hindi language

वायुसेना ने कहा कि इस सफलता के लिए विमान के पायलटों, अभियंताओं और अन्य कर्मियों ने कड़ी मेहनत की है। वायुसेना ने कहा कि यह उपलब्धि भारत की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेगी।

हाल ही में रणधीर जयसवाल ने विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में कार्यभार संभाला है।

10 January 2024 current affairs in hindi language

हाल ही में महिला कांग्रेस की नई अध्यक्ष अलका लांबा बनीं हैं।

हाल ही में तेलंगाना राज्य ने वर्ष 2050 तक समूचे राज्य के औद्योगिक विकास के लिए मेगा मास्टर प्लान नीति तैयार करने का फैसला किया है।

हाँ, यह सही है। तेलंगाना सरकार ने हाल ही में वर्ष 2050 तक समूचे राज्य के औद्योगिक विकास के लिए मेगा मास्टर प्लान नीति तैयार करने का फैसला किया है। इस नीति का उद्देश्य तेलंगाना को भारत का अगला औद्योगिक हब बनाना है।

इस नीति के तहत, तेलंगाना सरकार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए विशेष योजनाएं तैयार करेगी। इन योजनाओं में बुनियादी ढांचे के विकास, कौशल विकास और अनुसंधान और विकास पर ध्यान दिया जाएगा।

तेलंगाना सरकार का मानना है कि इस नीति से राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इस नीति के तहत निम्नलिखित क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जाएगा:

  • बुनियादी ढांचे का विकास: सरकार राज्य में सड़कों, रेलवे, हवाई अड्डों और अन्य बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान देगी।
  • कौशल विकास: सरकार राज्य के युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • अनुसंधान और विकास: सरकार राज्य में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगी।

इस नीति से तेलंगाना राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह राज्य को भारत का अगला औद्योगिक हब बनाने में मदद कर सकता है।

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने खगोलीय एक्स-रे स्रोतों और ब्लैकहोल का अध्ययन करने के मिशन की सफल शुरुआत करते हुए, एक एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) को पृथ्वी से 650 किमी दूर कक्षा में स्थापित किया।

हाँ, यह सही है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 1 जनवरी, 2024 को एक एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) को पृथ्वी से 650 किमी दूर कक्षा में स्थापित किया। यह इसरो का पहला एक्स-रे पोलारिमीटर मिशन है।

XPoSat का मुख्य उद्देश्य खगोलीय एक्स-रे स्रोतों और ब्लैकहोल का अध्ययन करना है। यह एक्स-रे ध्रुवीकरण को मापकर यह समझने में मदद करेगा कि ये स्रोत कैसे काम करते हैं।10 January 2024 current affairs in hindi language

XPoSat में दो पेलोड हैं:

  • POLIX: यह प्राथमिक पेलोड है जो एक्स-रे ध्रुवीकरण को मापेगा।
  • XSPECT: यह एक्स-रे स्पेक्ट्रोस्कोपी और टाइमिंग डेटा एकत्र करेगा।

XPoSat का अनुमानित संचालन जीवनकाल 5 वर्ष है।

XPoSat की सफल लॉन्चिंग से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह भारत को खगोलीय एक्स-रे भौतिकी में वैश्विक अग्रणी के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

XPoSat के कुछ संभावित निष्कर्षों में शामिल हैं:

  • ब्लैकहोल के अंदरूनी हिस्सों की समझ में सुधार
  • न्यूट्रॉन स्टार के चुंबकीय क्षेत्रों के बारे में अधिक जानकारी
  • सुपरनोवा विस्फोटों के बाद के विकास का अध्ययन

XPoSat से ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ में महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद है।

हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल नागेंद्र सिंह ने 34वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में चेतक कोर की कमान संभाली। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय का स्थान लिया है, जो 31 दिसंबर, 2023 को सेवानिवृत्त हुए।

08 January 2024 current affairs in hindi language

हाल ही में भारी उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना की अवधि एक साल बढ़ा दी है, अब प्रोत्साहन 2023-24 से शुरू होकर लगातार पांच वित्तीय वर्षों के लिए लागू है।

हाँ, यह सही है। भारी उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना की अवधि एक साल बढ़ा दी है। अब प्रोत्साहन 2023-24 से शुरू होकर लगातार पांच वित्तीय वर्षों के लिए लागू है।

इस निर्णय का उद्देश्य ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स क्षेत्र को बढ़ावा देना और भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखलाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाना है।

पीएलआई योजना के तहत, सरकार उन कंपनियों को प्रोत्साहन प्रदान करती है जो भारत में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स का उत्पादन करती हैं। प्रोत्साहन का स्तर उत्पाद और श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है।

योजना के विस्तार से निम्नलिखित लाभों की उम्मीद है:

  • ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स क्षेत्र में निवेश और रोजगार में वृद्धि
  • भारत के ऑटोमोटिव निर्यात में वृद्धि
  • भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखलाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना

पीएलआई योजना का विस्तार ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है और यह देश के औद्योगिक विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

Share now

Leave a comment