13 January 2024 current affairs in hindi language

13 January 2024 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिफ्ट सिटी में ‘ग्लोबल फिनटेक फोरम 2024’ में भाग लिया है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जनवरी, 2024 को गुजरात के गांधीनगर में स्थित गिफ्ट सिटी में ‘ग्लोबल फिनटेक फोरम 2024’ में भाग लिया था। यह फोरम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। इस फोरम में दुनिया भर की 26 प्रमुख फिनटेक कंपनियों के चेयरमैन और सीईओ ने भाग लिया था।

फोरम में अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को एक प्रमुख फिनटेक केंद्र बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत में फिनटेक उद्योग में बड़ी क्षमता है और सरकार इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने फिनटेक कंपनियों से भारत में निवेश करने और इस क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत एक युवा और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और फिनटेक कंपनियों के लिए यह एक बड़ा अवसर है।

फोरम के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने गिफ्ट सिटी में फिनटेक पार्क का भी उद्घाटन किया। यह पार्क फिनटेक कंपनियों को एक ही स्थान पर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करेगा।

‘ग्लोबल फिनटेक फोरम 2024’ भारत के लिए एक महत्वपूर्ण घटना थी। यह फोरम भारत को एक प्रमुख फिनटेक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

12 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में सूरत और इंदौर शहर ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2023’ में सबसे स्वच्छ शहर बने हैं।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणाम 12 जनवरी, 2024 को घोषित किए गए थे। इस वर्ष, इंदौर और सूरत को संयुक्त रूप से सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार दिया गया। यह इंदौर की लगातार सातवीं बार यह उपलब्धि है।

स्वच्छ सर्वेक्षण एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के शहरों में स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देना है। इस सर्वेक्षण में 4,320 शहरों को शामिल किया गया था। शहरों को 100 अंकों के पैमाने पर मूल्यांकन किया गया था।

स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों से यह स्पष्ट होता है कि भारत के शहरों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। इंदौर और सूरत जैसे शहरों ने स्वच्छता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों का देश के अन्य शहरों के लिए एक प्रेरणा होना चाहिए। सरकार और नागरिकों को मिलकर काम करके भारत के सभी शहरों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणामों में अन्य प्रमुख उपलब्धियां निम्नलिखित हैं:

  • बिहार को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार मिला।
  • पश्चिम बंगाल को सबसे स्वच्छ ग्रामीण क्षेत्र का पुरस्कार मिला।
  • दिल्ली को सबसे स्वच्छ राजधानी का पुरस्कार मिला।
ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

सूरत और इंदौर के अलावा, अन्य पुरस्कार विजेता इस प्रकार हैं:

  • खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) श्रेणी में:
    • देश के सबसे स्वच्छ जिले: दून, उत्तराखंड
    • देश के सबसे स्वच्छ शहर (1 लाख से अधिक आबादी वाले): गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश
    • देश के सबसे स्वच्छ शहर (1 लाख से कम आबादी वाले): पन्हाला, महाराष्ट्र
  • कचरा मुक्त शहर (जीएफसी) श्रेणी में:
    • देश का सबसे स्वच्छ जिला: दून, उत्तराखंड
    • देश का सबसे स्वच्छ शहर (1 लाख से अधिक आबादी वाले): जयपुर, राजस्थान
    • देश का सबसे स्वच्छ शहर (1 लाख से कम आबादी वाले): पन्हाला, महाराष्ट्र

इन उपलब्धियों से यह स्पष्ट होता है कि भारत सरकार स्वच्छता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है।

11 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में अवामी लीग की अध्यक्ष ‘शेख हसीना’ बांग्लादेश की पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनी हैं।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। बांग्लादेश में 7 जनवरी, 2024 को हुए आम चुनाव में अवामी लीग को भारी बहुमत मिला था। इस चुनाव में अवामी लीग ने 300 सदस्यीय संसद में 223 सीटें जीतीं। मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया था।

शेख हसीना बांग्लादेश की संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं। वह 2009 से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं। यह उनका पांचवां कार्यकाल है।

शेख हसीना के पांचवें कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह 11 जनवरी, 2024 को हुआ था। इस समारोह में राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने उन्हें पद की शपथ दिलाई थी।

10 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के नासिक में ‘राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2024’ का उद्घाटन करेंगे।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी, 2024 को महाराष्ट्र के नासिक में ‘राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2024’ का उद्घाटन करेंगे। यह महोत्सव स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।

इस महोत्सव में पूरे देश से लगभग 10,000 युवा भाग लेंगे। वे विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेंगे, जिनमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद, और व्यावसायिक प्रशिक्षण शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अपने उद्घाटन भाषण में युवाओं से देश के विकास में योगदान देने का आह्वान करेंगे। वे युवाओं से स्वस्थ जीवनशैली अपनाने, शिक्षा और कौशल विकास पर ध्यान देने, और देश के लिए जिम्मेदार नागरिक बनने का आह्वान करेंगे।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो युवाओं को अपने कौशल और क्षमताओं को विकसित करने का अवसर प्रदान करता है। यह कार्यक्रम युवाओं को एक दूसरे से जुड़ने और देश के भविष्य के लिए योजना बनाने का भी अवसर प्रदान करता है।


हाल ही में ‘दिव्यकृति सिंह’ घुड़सवारी के लिए अर्जुन अवार्ड पाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं हैं।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। राजस्थान की दिव्यकृति सिंह को घुड़सवारी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। वह इस खेल में अर्जुन अवार्ड पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

दिव्यकृति सिंह का जन्म 22 अक्टूबर, 1999 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। उन्होंने घुड़सवारी की शुरुआत सातवीं कक्षा में की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

दिव्यकृति सिंह ने अपने करियर में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। उन्होंने 2023 में हांगझाउ एशियाई खेलों में भारतीय घुड़सवारी टीम के साथ स्वर्ण पदक जीता था। यह भारत के लिए घुड़सवारी में 41 साल के लंबे अंतराल के बाद पहला स्वर्ण पदक था।

दिव्यकृति सिंह के अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने से देश की महिला खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। यह अवार्ड उन्हें अपने खेल में और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

08 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ‘योगी आदित्यनाथ’ ने अहमदाबाद से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ्लाइट का उद्घाटन किया है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12 जनवरी, 2024 को अहमदाबाद से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ्लाइट का उद्घाटन किया है। इस उद्घाटन के साथ, अहमदाबाद से अयोध्या तक सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें शुरू हो जायेंगी।

इस उड़ान का संचालन इंडिगो एयरलाइंस कर रही है। उड़ान संख्या 6ई112 अहमदाबाद से सुबह 11:00 बजे प्रस्थान करेगी और अयोध्या दोपहर 1:30 बजे पहुंचेगी। उड़ान संख्या 6ई113 अयोध्या से शाम 5:00 बजे प्रस्थान करेगी और अहमदाबाद रात 7:30 बजे पहुंचेगी।

इस उड़ान के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह उड़ान अयोध्या और गुजरात के बीच संपर्क को मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि यह उड़ान पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी।

इस उड़ान के शुरू होने से अयोध्या के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। अहमदाबाद से आने वाले पर्यटक अयोध्या के धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। इस उड़ान से व्यापार भी बढ़ेगा। अहमदाबाद और अयोध्या के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत होंगे।


हाल ही में भारतीय नौसेना का बहुराष्ट्रीय अभ्यास ‘मिलन-24’ विशाखापत्तनम में 19 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। 

मिलन-24 एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है जो 1995 में भारत की “लुक ईस्ट पॉलिसी” के तहत शुरू हुआ था। यह अभ्यास हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है।

मिलन-24 में 50 से अधिक देशों की नौसेनाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्रिटेन, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य शामिल हैं।

अभ्यास के बंदरगाह चरण 19 से 23 फरवरी तक विशाखापत्तनम में आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान, भाग लेने वाली नौसेनाओं के जहाज और विमान विशाखापत्तनम बंदरगाह में एकत्र होंगे और विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेंगे। इनमें एक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगोष्ठी, आरके बीच पर एक सिटी परेड, एक स्वावलंबन प्रदर्शनी, एक विषय वस्तु विशेषज्ञ विनिमय और युवा अधिकारियों का मिलन शामिल है।

अभ्यास का समुद्री चरण 24 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान, भाग लेने वाली नौसेनाओं के जहाज और विमान विशाखापत्तनम से समुद्र में निकलेंगे और विभिन्न प्रकार के युद्धाभ्यास में भाग लेंगे। इनमें बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास, उन्नत वायु रक्षा संचालन, पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह रोधी युद्ध संचालन शामिल हैं।

मिलन-24 एक महत्वपूर्ण अभ्यास है जो हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग और सामंजस्य को बढ़ावा देगा। यह अभ्यास भाग लेने वाली नौसेनाओं के बीच आपसी समझ और विश्वास को मजबूत करने में भी मदद करेगा।


हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अत्याधुनिक,स्वदेशी असॉल्ट राइफल ‘उग्रम’ (Ugram) लॉन्च की है। 13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 7 जनवरी, 2024 को अत्याधुनिक,स्वदेशी असॉल्ट राइफल ‘उग्रम’ (Ugram) लॉन्च की है। यह राइफल 7.62×51 मिमी कैलिबर की है और इसे भारतीय सेना के जनरल स्टाफ क्वालिटेटिव रिक्वायरमेंट्स (जीएसक्यूआर) के आधार पर डिजाइन किया गया है।

उग्रम राइफल की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • यह राइफल पूरी तरह से स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित की गई है।
  • यह राइफल सिंगल और फुल ऑटो दोनों मोड में फायर करती है।
  • इसका वजन चार किलोग्राम से कम है।
  • इसकी प्रभावी रेंज 500 मीटर है।
  • यह राइफल 20 राउंड की मैगजीन के साथ आती है।

उग्रम राइफल का भारतीय सशस्त्र बलों में बड़े पैमाने पर उपयोग होने की उम्मीद है। यह राइफल भारतीय सेना को आधुनिक हथियारों से लैस करने में मदद करेगी।

उग्रम राइफल के लॉन्च पर डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि यह राइफल भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत में वृद्धि करेगी। उन्होंने कहा कि यह राइफल भारतीय सेना को आधुनिक युद्ध में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगी।


हाल ही में 11 जनवरी को ‘लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि’ मनाई गई है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि हर साल 11 जनवरी को मनाई जाती है। शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। वे 1964 से 1966 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे।

शास्त्री जी को “जय जवान, जय किसान” का नारा देने के लिए जाना जाता है। वे एक साधारण और ईमानदार व्यक्ति थे। उन्होंने अपने कार्यकाल में देश की प्रगति के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए।

शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में शास्त्री जी के जीवन और योगदान को याद किया जाता है।

इस वर्ष, शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी एक महान नेता थे जिन्होंने देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं और उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


हाल ही में भारत के ‘अंटार्कटिक अभियान’ में बांग्लादेश और मॉरीशस देश के वैज्ञानिक शामिल हुए हैं।

हाँ, सही है। भारत के अंटार्कटिक अभियान में बांग्लादेश और मॉरीशस देश के वैज्ञानिक शामिल हुए हैं। ये वैज्ञानिक भारत के 43वें अंटार्कटिक अभियान (43rd Indian Scientific Expedition to Antarctica – ISEA) में शामिल हुए हैं।

बांग्लादेश के एक और मॉरीशस के दो वैज्ञानिकों ने 23 दिसंबर, 2023 को केप टाउन से अंटार्कटिका के लिए प्रस्थान किया। ये वैज्ञानिक तीन से चार महीने के लिए अंटार्कटिक अभियान में भाग लेंगे।

ये वैज्ञानिक ध्रुवीय विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों में सहयोगात्मक अनुसंधान करेंगे। इसके साथ ही पर्यावरण की चुनौतियों को भी समझेंगे।

इस अभियान के माध्यम से भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ ध्रुवीय विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।


हाल ही में ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन ‘गुवाहाटी’ में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन 9 और 10 जनवरी, 2024 को गुवाहाटी में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीआरपीजी) द्वारा किया गया था।

इस सम्मेलन में भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सम्मेलन में ई-गवर्नेंस में नवाचारों, जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भविष्य के सार्वजनिक समाधानों, सुशासन, ई-गवर्नेंस, डिजिटल गवर्नेंस आदि विषयों पर चर्चा हुई।

सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ई-गवर्नेंस भारत सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस पारदर्शिता, जवाबदेही और नागरिकों की सुविधा को बढ़ाने में मदद कर रहा है।

सम्मेलन के समापन समारोह में असम के राज्यपाल श्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि ई-गवर्नेंस भारत को एक डिजिटल अर्थव्यवस्था में बदलने में मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस भारत को एक विकसित देश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस सम्मेलन से ई-गवर्नेंस में नवाचारों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही, जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भविष्य के सार्वजनिक समाधानों को विकसित करने में मदद मिलेगी।


हाल ही में ‘ओडिशा’ राज्य की लाल चींटी की चटनी को GI टैग का दर्जा मिला है।

हाँ, सही है। ओडिशा राज्य की लाल चींटी की चटनी को 2 जनवरी, 2024 को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग का दर्जा मिला है। यह चटनी ओडिशा के मयूरभंज जिले में बनाई जाती है।

इस चटनी को बनाने के लिए लाल चींटियों के अंडों, लहसुन, अदरक, मिर्च और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। यह चटनी स्वाद में तीखी होती है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

जीआई टैग मिलने से इस चटनी की विश्वव्यापी पहचान बढ़ने की उम्मीद है। इससे इस चटनी के उत्पादन और विपणन को बढ़ावा मिलेगा।

ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह चटनी ओडिशा की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा कि जीआई टैग मिलने से इस चटनी को विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी।


हाल ही में अयोध्या में हनुमान गढ़ी के ‘बेसन के लड्डू’ को GI टैग मिला है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। अयोध्या में हनुमान गढ़ी के ‘बेसन के लड्डू’ को 6 जनवरी, 2024 को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग का दर्जा मिला है। यह लड्डू अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर में चढ़ाए जाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

इन लड्डूओं को बनाने के लिए विशेष प्रकार के बेसन, घी, चीनी और अन्य सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। ये लड्डू स्वाद में मीठे और नरम होते हैं।

जीआई टैग मिलने से इन लड्डूओं की विश्वव्यापी पहचान बढ़ने की उम्मीद है। इससे इन लड्डूओं के उत्पादन और विपणन को बढ़ावा मिलेगा।

अयोध्या के जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह लड्डू अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा कि जीआई टैग मिलने से इस लड्डू को विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी।

हनुमान गढ़ी के बेसन के लड्डू को जीआई टैग मिलने से अयोध्या के स्थानीय लोगों को आर्थिक लाभ होने की भी उम्मीद है। इससे अयोध्या के बेसन के लड्डू के व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा और इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।


हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने ‘श्री रामलला दर्शन योजना’ शुरू की है।13 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, सही है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 10 जनवरी, 2024 को ‘श्री रामलला दर्शन योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत, छत्तीसगढ़ के 18 से 75 वर्ष के लोगों को अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के लिए प्रतिवर्ष लगभग 20,000 तीर्थयात्रियों का चयन किया जाएगा। तीर्थयात्रियों का चयन जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। तीर्थयात्रा में शामिल होने वाले तीर्थयात्रियों को उनके निवास से रेलवे स्टेशन तक लाने और ले जाने की व्यवस्था भी की जाएगी।

इस योजना के उद्देश्य हैं:

  • छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन का अवसर प्रदान करना।
  • छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों को बढ़ावा देना।

इस योजना का स्वागत किया गया है। लोगों का मानना है कि यह योजना छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Share now

Leave a comment