16 January 2024 current affairs in hindi language

16 January 2024 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख में क्या कया है जाने।…..


हाल ही में तेलंगाना राज्य में, सिकंदराबाद परेड ग्राउंड में छठा ‘अंतरराष्ट्रीय पतंग और मिष्ठान्न महोत्‍सव’ शुरू हुआ है।16 January 2024 current affairs in hindi language

नहीं, यह जानकारी गलत है। जयपुर शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन 22-23 फरवरी, 2024 को मुंबई में किया जाएगा। यह सम्मेलन भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार, निवेश, और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में भारत और यूरोपीय संघ के शीर्ष नेता शामिल होंगे। सम्मेलन में दोनों पक्षों के बीच व्यापार और निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। इसके अलावा, दोनों पक्षों के बीच सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी।

जयपुर शिखर सम्मेलन 2024 भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह दोनों पक्षों को व्यापार और निवेश के नए अवसरों का पता लगाने में मदद करेगा।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे
14 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में 14 जनवरी को 8वां ‘सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस’ मनाया गया है।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह जानकारी सही है। 14 जनवरी, 2024 को 8वां सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस मनाया गया है। यह दिवस भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा, ओबीई के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने 1947 के युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व किया था।

इस दिवस को मनाने के लिए देश भर में विभिन्न स्थानों पर पुष्पांजलि समारोह और पूर्व सैनिक रैलियां आयोजित की जाती हैं। इस वर्ष, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना स्टेशन, कानपुर में एक पूर्व सैनिक रैली को संबोधित करके आयोजित समारोह का नेतृत्व किया। इस आयोजित कार्यक्रम में लगभग 1,000 पूर्व सैनिकों ने भाग लिया।

सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस का उद्देश्य पूर्व सैनिकों के योगदान को याद करना और उन्हें सम्मानित करना है। यह दिवस देश के उन सभी लोगों को भी याद दिलाता है जो अपने देश की सेवा करने के लिए अपना जीवन बलिदान कर चुके हैं।

13 January 2024 current affairs in hindi language

हाल ही में ‘युवराज फ्रेडरिक X’ डेनमार्क के नए राजा बने हैं।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। डेनमार्क की रानी मार्गरेट द्वितीय ने 14 जनवरी, 2024 को स्वेच्छा से राजगद्दी छोड़ दी। इसके बाद उनके बेटे, युवराज फ्रेडरिक को डेनमार्क का नया राजा घोषित किया गया। फ्रेडरिक दसवें के रूप में उनका राज्याभिषेक 18 जून, 2024 को हुआ।

फ्रेडरिक दसवें का जन्म 26 मई, 1968 को हुआ था। वह रानी मार्गरेट द्वितीय और उनके पूर्व पति, दिवंगत राजकुमार हेनरिक के सबसे बड़े पुत्र हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने डेनमार्क के सशस्त्र बलों में भी सेवा की है।

फ्रेडरिक दसवें की शादी 14 मई, 2004 को ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री मैरी डोलटन से हुई थी। उनके चार बच्चे हैं: क्रिश्चियन, इसाबेला, विल्हेम और एलेक्सिया।

फ्रेडरिक दसवें के राजा बनने के साथ ही डेनमार्क के 900 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी शासक ने स्वेच्छा से राजगद्दी छोड़ी है।

12 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में भारत और मालदीव के बीच उच्‍च स्‍तरीय ‘कोर ग्रुप’ की पहली बैठक माले में संपन्न हुई है।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारत और मालदीव के बीच उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की पहली बैठक 14 जनवरी, 2024 को माले में संपन्न हुई। इस बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला मोहम्मद शौकि ने की।

बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने मौजूदा विकास सहयोग परियोजनाओं को तेजी से लागू करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने भारतीय विमानन परिचालन प्रदाताओं द्वारा मानवीय और चिकित्‍सा सेवाओं का संचालन जारी रखने के बारे में भी विचार-विमर्श किया।

बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने भारत-मालदीव संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

बैठक में निम्नलिखित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई:

  • मौजूदा विकास सहयोग परियोजनाओं को तेजी से लागू करना
  • भारतीय विमानन परिचालन प्रदाताओं द्वारा मानवीय और चिकित्‍सा सेवाओं का संचालन जारी रखना
  • द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना
  • पर्यटन और संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना
  • समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना

बैठक के बाद दोनों पक्षों ने यह भी सहमति व्यक्त की कि उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की आइएअगली बैठक भारत में आयोजित की जाएगी।


हाल ही में मशहूर शायर ‘मुनव्वर राणा’ का 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया हैं।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। मशहूर शायर मुनव्वर राणा का 14 जनवरी, 2024 को लखनऊ के पीजीआई में निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें किडनी और हृदय रोग से संबंधित समस्या थी।

मुनव्वर राणा का जन्म 26 नवंबर, 1952 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ था। उन्होंने उर्दू साहित्य और कविता में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह अपनी ग़ज़लों के लिए विशेष रूप से प्रशंसित थे। उनकी कविताओं में प्रेम, प्रकृति, समाज और राजनीति जैसे विषयों को शामिल किया गया है।

मुनव्वर राणा को उनकी कविताओं के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था, जिनमें साहित्य अकादमी पुरस्कार और माटी रतन सम्मान शामिल हैं। उन्होंने 2014 में असहिष्णुता के मुद्दे पर साहित्य अकादमी पुरस्कार वापस कर दिया था।

मुनव्वर राणा के निधन पर भारत और पाकिस्तान सहित दुनिया भर से शोक व्यक्त किया गया है। कई हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

मुनव्वर राणा के निधन से उर्दू साहित्य और कविता को एक बड़ा नुकसान हुआ है। वह एक प्रतिभाशाली शायर थे, जिन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों के दिलों को छुआ।


हाल ही में नई दिल्ली में भारत-अमेरिका की ‘संयुक्त व्यापार नीति फोरम’ की 14वीं मंत्री स्तरीय बैठक हुई हैं।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारत-अमेरिका की संयुक्त व्यापार नीति फोरम (टीपीएफ) की 14वीं मंत्री स्तरीय बैठक 12 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। इस बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि, राजदूत कैथरीन ताई ने की।

बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने टीपीएफ के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने और व्यापार बाधाओं को कम करने के लिए सहमति व्यक्त की।

बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने टीपीएफ के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने पर सहमति व्यक्त की:

  • गैर-टैरिफ अवरोधों को कम करना
  • व्यापार और निवेश में पारदर्शिता बढ़ाना
  • जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना
  • प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना

बैठक के बाद दोनों पक्षों ने यह भी सहमति व्यक्त की कि टीपीएफ के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।

बैठक को भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।


हाल ही में भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस (INC) ने मणिपुर राज्य के थौबल जिले से ‘भारत जोडो न्‍याय यात्रा’ शुरू की है।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने मणिपुर राज्य के थौबल जिले से “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” शुरू की है। इस यात्रा का नेतृत्व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं। यात्रा का उद्देश्य देश भर में समानता, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के अधिकारों को बढ़ावा देना है।

यात्रा मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। यात्रा के दौरान राहुल गांधी देश के 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेंगे। यात्रा के दौरान राहुल गांधी लोगों से मिलेंगे और उनके मुद्दों को सुनेंगे।

यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी ने थौबल जिले के खोंगजोम युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस जनसभा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश को जोड़ने और समानता के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

यात्रा को लेकर कांग्रेस ने काफी उत्साह दिखाया है। पार्टी का मानना है कि यह यात्रा आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।


हाल ही में दीव में हुए ‘बीच गेम्स 2024′ में मध्य प्रदेश चैंपियन बना है।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारत के पहले मल्टी-स्पोर्ट्स बीच गेम्स, द बीच गेम्स 2024, दीव में 4 से 11 जनवरी तक आयोजित किए गए थे। इन खेलों में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 1404 एथलीट्स शामिल हुए थे।

मध्य प्रदेश ने इन खेलों में 7 स्वर्ण सहित कुल 18 पदक जीते और चैंपियन बनकर उभरा। महाराष्ट्र ने 3 स्वर्ण सहित 14 पदक जीते, जबकि तमिलनाडु, उत्तराखंड और मेजबान दादरा और नगर हवेली, दीव और दमन ने 12-12 पदक हासिल किए। असम ने 8 पदक जीते, जिनमें से 5 स्वर्ण पदक थे।

मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों ने बीच वॉलीबॉल, बीच सॉकर, बीच हैंडबॉल, बीच बास्केटबॉल, बीच क्रिकेट और बीच रनिंग में पदक जीते।

इस जीत के साथ मध्य प्रदेश ने न केवल खेल क्षमता को दिखाया, बल्कि इस राज्य के भीतर विकसित हो रही प्रतिभाओं की गहराई को भी सामने रखा।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे


हाल ही में सिक्किम राज्य में दुर्लभ ‘तिब्‍बती भूरे भालू’ पाए गए हैं।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। सिक्किम के वन और वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने मंगन जिले के ऊंचे इलाकों में कैमरा ट्रैप लगाकर दुर्लभ तिब्बती भूरे भालू की तस्वीरें कैद की हैं। ये तस्वीरें 14 जनवरी, 2024 को ली गई थीं।

तिब्बती भूरे भालू, जिसे तिब्बती नीले भालू के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया में भालू की सबसे दुर्लभ उप-प्रजातियों में से एक है। यह हिमालय के ऊंचे इलाकों में पाया जाता है। तिब्बती भूरे भालू का शरीर भूरे रंग का होता है, जिसमें पीले रंग की एक विशिष्ट कॉलर होती है।

सिक्किम में तिब्बती भूरे भालू की खोज एक महत्वपूर्ण घटना है। यह इस बात का संकेत है कि सिक्किम के वन्यजीवों की विविधता में वृद्धि हो रही है।

वन और वन्यजीव विभाग ने तिब्बती भूरे भालू की सुरक्षा के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया है। विभाग ने मंगन जिले में एक संरक्षित क्षेत्र घोषित करने का प्रस्ताव दिया है। इस संरक्षित क्षेत्र में तिब्बती भूरे भालू सहित अन्य जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए कदम उठाए जाएंगे।


हाल ही में ‘आइसलैंड’ में ज्वालामुखी विस्फोट होने के बाद आपातकाल की घोषणा की गई हैं।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। आइसलैंड में 18 दिसंबर, 2023 को एक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। इस विस्फोट के बाद आइसलैंड सरकार ने आपातकाल की घोषणा की।

विस्फोट रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर हुआ। इस विस्फोट से लावा बहने लगा और धुआं और राख का गुबार निकलने लगा। ज्वालामुखी विस्फोट के कारण ग्रिंडाविक शहर को खाली कर दिया गया।

आपातकाल की घोषणा के बाद आइसलैंड सरकार ने प्रभावित क्षेत्र में लोगों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए। सरकार ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर और अन्य वाहनों का उपयोग किया।

विस्फोट के कारण आइसलैंड के हवाई यातायात पर भी असर पड़ा। कई उड़ानें रद्द कर दी गईं।

आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट एक आम घटना है। 2021 में भी आइसलैंड में एक बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था।

आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हुए नुकसान का अभी तक आकलन नहीं किया गया है।


हाल ही में यमुना किनारे बांसेरा बैम्बू पार्क में दिल्ली का पहला ‘अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव’ शुरू हुआ है।16 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा आयोजित दिल्ली का पहला अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव 13 और 14 जनवरी, 2024 को यमुना किनारे बांसेरा बैम्बू पार्क में आयोजित किया गया था। इस उत्सव में भारत के विभिन्न राज्यों और विदेशों से 30 से अधिक पेशेवर पतंगबाजों ने हिस्सा लिया।

उत्सव के दौरान विभिन्न आकारों, आकृतियों और रंगों की पतंगें उड़ाई गईं। पतंगबाजों ने पतंग की ट्रेन, ईगल आदि भी बनाई। उत्सव में पतंगों के इतिहास को प्रदर्शित करने वाला थीम पवेलियन भी लगा था।

उत्सव के पहले दिन दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने उद्घाटन किया। उत्सव में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, सांसद हर्षवर्धन, रमेश बिधूड़ी और गौतम गंभीर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

उत्सव का उद्देश्य दिल्ली में पतंगबाजी के पारंपरिक खेल को बढ़ावा देना और लोगों को पतंगबाजी के बारे में जागरूक करना था। उत्सव को लोगों ने काफी पसंद किया।


हाल ही में ‘मालदीव’ ने 15 मार्च तक भारतीय सैनिकों को देश छोड़ने के लिए कहा है। 

हाँ, यह सही है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने 14 जनवरी, 2024 को भारत से अपने सभी सैनिकों को 15 मार्च तक देश छोड़ने के लिए कहा है। मुइज्जू ने कहा कि भारतीय सैनिकों की उपस्थिति मालदीव की संप्रभुता का उल्लंघन है।

भारत और मालदीव के बीच 2003 में एक समझौता हुआ था, जिसके तहत भारतीय सेना मालदीव में तैनात थी। इस समझौते का उद्देश्य मालदीव की सुरक्षा में मदद करना था।

हालाँकि, मुइज्जू ने कहा कि यह समझौता अब समाप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि मालदीव अपने दम पर अपनी सुरक्षा कर सकता है।

भारत सरकार ने कहा है कि वह मालदीव के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेगी। हालांकि, भारत ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह मालदीव की सुरक्षा में अपनी भूमिका जारी रखना चाहता है।

मालदीव में भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है।


हाल ही में महाराष्ट्र राज्य के सांगली जिले में ‘अटपाडी संरक्षण रिजर्व’ स्थापित करने की घोषणा की गई है। 

15 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ‘यूक्रेन’ को ढाई अरब पाउंड की सैन्य सहायता देने की घोषणा की है।

हाँ, यह सही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 12 जनवरी, 2024 को कीव की अपनी यात्रा के दौरान यूक्रेन को 2.5 अरब पाउंड की सैन्य सहायता देने की घोषणा की। यह सहायता यूक्रेन को रूस के आक्रमण से बचाने में मदद करेगी।

इस सहायता पैकेज में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • लंबी दूरी की मिसाइलें
  • एयर डिफेंस सिस्टम
  • तोपखाने के लिए गोला-बारूद
  • समुद्री सुरक्षा के साधन

ब्रिटेन ने यूक्रेन को पहले भी सैन्य सहायता प्रदान की है। इस सहायता पैकेज के साथ, ब्रिटेन यूक्रेन को अब तक सबसे अधिक सैन्य सहायता प्रदान करने वाला देश बन गया है।

सुनक ने कहा कि यह सहायता यूक्रेन को अपने अधिकारों के लिए लड़ने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन के साथ खड़ा है और वह रूस के आक्रमण का विरोध करने के लिए यूक्रेन को हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने ब्रिटेन की इस सहायता की सराहना की है। उन्होंने कहा कि यह सहायता यूक्रेन को रूस के खिलाफ अपने संघर्ष में जीत हासिल करने में मदद करेगी।

Share now

Leave a comment