20 January 2024 current affairs in hindi language 20 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी

20 January 2024 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर ‘स्मारक डाक टिकट’ जारी किए हैं।

19 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘FERTILISING THE FUTURE: Bharat’s March Towards Fertiliser Self- Sufficiency’ नामक पुस्तक का विमोचन किया है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 19 जनवरी, 2024 को रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा लिखित पुस्तक ‘FERTILISING THE FUTURE: Bharat’s March Towards Fertiliser Self- Sufficiency’ का विमोचन किया। पुस्तक के हिंदी संस्करण का शीर्षक ‘उर्वरक आत्मनिर्भरता की राह’ है।

पुस्तक में, डॉ. मंडाविया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उर्वरक क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की यात्रा का विवरण दिया है। पुस्तक में बताया गया है कि भारत ने कैसे नैनो यूरिया और नैनो डीएपी जैसे नवीन तकनीकों को विकसित किया है, और कैसे इन तकनीकों ने उर्वरक की खपत को कम करने और फसल उत्पादन को बढ़ाने में मदद की है।

पुस्तक में यह भी बताया गया है कि भारत ने कैसे नई उर्वरक इकाइयों की स्थापना करके और बंद पड़ी उर्वरक इकाइयों को फिर से शुरू करके अपने उर्वरक उत्पादन क्षमता को बढ़ाया है।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने पुस्तक को “उर्वरक क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों का एक उत्कृष्ट दस्तावेज” बताया। उन्होंने कहा कि पुस्तक भारत के कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को उजागर करती है।

पुस्तक का विमोचन एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि यह भारत के उर्वरक क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को रेखांकित करती है।

18 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र राज्य में ‘आठ अमृत परियोजनाओं’ की आधारशिला रखेंगे।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी, 2024 को महाराष्ट्र राज्य के सोलापुर जिले में आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2,000 करोड़ रुपये है।

इन परियोजनाओं में शामिल हैं:

  • सोलापुर शहर में मलिन बस्तियों का पुनर्विकास
  • सोलापुर शहर में 100 किलोमीटर लंबी सड़कों का नवीनीकरण
  • सोलापुर शहर में 100 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन का निर्माण
  • सोलापुर शहर में एक नए जल शोधन संयंत्र का निर्माण
  • सोलापुर शहर में एक नए मलजल उपचार संयंत्र का निर्माण
  • सोलापुर जिले में 100 नए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण
  • सोलापुर जिले में 100 नए पार्कों का निर्माण

इन परियोजनाओं का उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य के सोलापुर शहर और जिले में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाना है। ये परियोजनाएं शहर और जिले की स्वच्छता, जल आपूर्ति, और जल निकासी व्यवस्था में सुधार करने में मदद करेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद, सोलापुर में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत बनाए गए 90,000 से अधिक घरों को भी लाभार्थियों को सौंपेंगे।

17 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य में ‘महतारी वंदना योजना 2024’ शुरू हुई है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 17 जनवरी, 2024 को राज्य की सभी विवाहित महिलाओं के लिए “महतारी वंदना योजना 2024” शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार करना है। यह योजना राज्य की महिलाओं को अपने बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी।

महतारी वंदना योजना 2024 के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • लाभार्थी महिला छत्तीसगढ़ की निवासी होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला विवाहित होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला का परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

विधवा, अनाथ और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना से लाभान्वित हो सकती हैं।

महतारी वंदना योजना 2024 के तहत राज्य सरकार का कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा। यह योजना राज्य की लगभग 50 लाख महिलाओं को लाभान्वित करेगी।


हाल ही में पंजाब के मोहाली में पहला ‘मदर-मिल्‍क बैंक’ स्थापित किया गया है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। पंजाब के मोहाली में पहला मदर-मिल्क बैंक 18 जनवरी, 2024 को स्थापित किया गया है। यह बैंक डॉक्टर बी. आर. अंबेडकर राज्य चिकित्सा संस्थान मोहाली में स्थापित किया गया है।

यह बैंक नवजात शिशुओं के लिए दान किए गए मानव दूध के संग्रह, स्क्रीनिंग, प्रसंस्करण, भंडारण और वितरण के लिए एक केंद्र है। यह उन नवजात शिशुओं को मां का दूध उपलब्ध कराता है जिनकी अपनी मां किसी कारणवश स्तनपान करा पाने में असमर्थ हैं।

इस बैंक को रोटरी इंटरनेशनल ने 30 लाख रुपये की सहायता से स्थापित किया है। बैंक की स्थापना के उद्देश्य में से एक यह भी है कि यह बैंक स्तनपान को बढ़ावा देने में मदद करे।

मदर-मिल्क बैंक की स्थापना एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि यह नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करती है। यह बैंक उन नवजात शिशुओं के जीवन को बचाने और उन्हें स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे


हाल ही में ‘फारसी’ भाषा को भारत की 9वीं शास्त्रीय भाषा में शामिल किया जाएगा।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 17 जनवरी, 2024 को ईरान की यात्रा के दौरान घोषणा की कि भारत सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत फ़ारसी को भारत की नौ शास्त्रीय भाषाओं में से एक के रूप में शामिल किया है।

भारत की शास्त्रीय भाषाओं की सूची में पहले से ही संस्कृत, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, बंगाली, असमिया और गुजराती शामिल हैं।

फारसी भाषा भारत के साथ ईरान के लंबे और समृद्ध सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक है। यह भाषा मध्यकाल में भारत में व्यापक रूप से बोली जाती थी और इसका उपयोग साहित्य, विज्ञान, दर्शन और कानून के क्षेत्रों में किया जाता था।

फ़ारसी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने से भारतीय शैक्षिक ढांचे के भीतर फ़ारसी की समृद्ध विरासत की अधिक समझ और सराहना को बढ़ावा मिलेगा।

 
हाल ही में रियर एडमिरल ‘शांतनु झा’ ने पूर्वी नौसेना कमान मुख्‍यालय में संचालन मामलों के चीफ स्टाफ ऑफिसर का पदभार संभाला है। 

16 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में हरियाणा के फरीदाबाद में ‘9वां भारत अंतराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2023’ शुरू हुआ है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। 9वां भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023, 17 से 20 जनवरी, 2024 तक हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का विषय “अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक लोकसंपर्क” है।

यह महोत्सव भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव में भारत और दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों और शैक्षिक संस्थानों के छात्र और शिक्षक भाग ले रहे हैं।

महोत्सव में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • विज्ञान प्रदर्शनी
  • विज्ञान प्रतियोगिताएं
  • व्याख्यान और सेमिनार
  • फिल्म और प्रदर्शन

महोत्सव का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में रुचि पैदा करना है।

PM KISAN YOJANA: जानिए कब जारी हो सकती है 16वीं किस्त?


हाल ही में नई दिल्ली में ‘एशियाई बौद्ध सम्मेलन’ की 12वीं महासभा का आयोजन किया गया है।

हाँ, यह सही है। एशियाई बौद्ध सम्मेलन (ABCP) की 12वीं महासभा 17 से 20 जनवरी, 2024 तक नई दिल्ली, भारत में आयोजित की गई थी। इस महासभा का विषय “द बुद्धिस्ट वॉइस ऑफ ग्लोबल साउथ” था।

इस महासभा में एशिया के विभिन्न देशों से बौद्ध धर्म के विद्वान, नेता और प्रतिनिधि शामिल हुए। इस महासभा में बौद्ध धर्म के सिद्धांतों और मूल्यों पर चर्चा की गई और विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

महासभा के उद्घाटन समारोह में भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने बौद्ध धर्म के शांति और सद्भाव के संदेश पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म सभी के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश है।

महासभा के दौरान विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें शामिल थे:

  • व्याख्यान और सेमिनार
  • संगोष्ठियाँ और चर्चाएँ
  • प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम

महासभा का उद्देश्य बौद्ध धर्म के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बौद्ध धर्म के सिद्धांतों और मूल्यों को बढ़ावा देना था।


हाल ही में भारतीय निशानेबाज ‘ईशा सिंह’ को ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।

15 January 2024 current affairs in hindi language


हाल ही में ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ (LIC) भारत की सबसे मूल्यवान PSU कंपनी बनी है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 17 जनवरी, 2024 को भारत की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक उपक्रम (PSU) कंपनी बन गई है। LIC का मार्केट कैप 5.8 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, जो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के 5.62 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप से थोड़ा ज्यादा है।

LIC की सफलता के कई कारण हैं। इनमें से एक कारण यह है कि LIC भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। यह कंपनी भारत में बीमा के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है। LIC की सफलता का एक अन्य कारण यह है कि कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन अच्छा रहा है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में 17,469 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है।

LIC की सफलता से भारत सरकार को भी फायदा हुआ है। सरकार ने LIC का IPO 2022 में लाया था। IPO के बाद सरकार की हिस्सेदारी LIC में घटकर 65% हो गई है। हालांकि, LIC की सफलता से सरकार को 2.7 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

LIC की सफलता को भारत के आर्थिक विकास के लिए एक सकारात्मक संकेत माना जा रहा है। यह संकेत देता है कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है और बीमा जैसे क्षेत्रों में निवेश बढ़ रहा है।


हाल ही में ‘रोहित शर्मा’ T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने हैं।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 17 जनवरी, 2024 को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 69 गेंदों में 121 रन बनाकर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इससे पहले सूर्यकुमार यादव और ग्लेन मैक्सवेल के साथ संयुक्त रूप से 4 शतक लगाए थे।

रोहित शर्मा के अब टी20 क्रिकेट में 5 शतक हैं। वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 148 मैचों में 3853 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा की टी20 क्रिकेट में शतक लगाने की उपलब्धि को भारतीय क्रिकेट जगत में बहुत सराहा गया है। उन्हें कई दिग्गज खिलाड़ियों ने बधाई दी है।

रोहित शर्मा की इस उपलब्धि से भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप में भी फायदा मिल सकता है। टीम के पास अब एक अनुभवी और सफल बल्लेबाज है जो टी20 क्रिकेट में शतक लगाने में माहिर है।


हाल ही में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 206 फीट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ सोशल जस्टिस’ प्रतिमा का उद्घाटन किया है।

हां, यह सही है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 19 जनवरी, 2024 को विजयवाड़ा में 206 फीट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ सोशल जस्टिस’ प्रतिमा का उद्घाटन किया। यह प्रतिमा डॉ. भीमराव अंबेडकर को समर्पित है, जो भारत के संविधान के निर्माता और सामाजिक न्याय के प्रबल समर्थक थे।

यह प्रतिमा 81 फीट ऊंचे आधार पर स्थापित है, जिससे इसकी कुल ऊंचाई 206 फीट हो जाती है। यह दुनिया की सबसे ऊंची अंबेडकर प्रतिमा है।

प्रतिमा के उद्घाटन समारोह में हजारों लोग शामिल हुए। समारोह में मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि यह प्रतिमा सामाजिक न्याय और समानता के संदेश को प्रसारित करेगी। उन्होंने कहा कि अंबेडकर के विचारों से प्रेरित होकर, सरकार सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस प्रतिमा के निर्माण में 404 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसे मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है, जिन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा भी बनाई है।


हाल ही में तमिलनाडु के पोलाची में ‘इंटरनेशनल बैलून फेस्टिवल का 9वां संस्करण शुरू हुआ है।

हाँ, यह सही है। तमिलनाडु इंटरनेशनल बैलून फेस्टिवल (TNIBF) का नौवां संस्करण 13 जनवरी, 2024 से शुरू हुआ है। यह आयोजन 16 जनवरी तक चलेगा।

इस वर्ष के फेस्टिवल में यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, नीदरलैंड, स्पेन, जापान, थाईलैंड और वियतनाम के प्रतिभागियों के गर्म हवा के गुब्बारे शामिल हुए हैं। फेस्टिवल के दौरान, प्रतिभागी विभिन्न आकार और डिज़ाइन के गुब्बारों को उड़ाएंगे।

फेस्टिवल का उद्घाटन पोलाची चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जीडी गोपालकृष्णन ने किया। उन्होंने कहा कि यह फेस्टिवल तमिलनाडु के पर्यटन को बढ़ावा देने में मददगार होगा।

फेस्टिवल के दौरान, विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • गर्म हवा के गुब्बारे की उड़ान
  • गुब्बारे की सजावट प्रतियोगिता
  • गुब्बारे के प्रदर्शन

फेस्टिवल का उद्देश्य लोगों को गर्म हवा के गुब्बारों के बारे में जानने और तमिलनाडु के पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करना है।


हाल ही में गुजरात राज्य के ‘कच्छी खरेक खजूर’ को GI टैग का दर्जा मिला है।20 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। गुजरात राज्य के कच्छ जिले की देसी खारेक (छुआरा यानि खजूर) को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। यह टैग गुजरात के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

कच्छी खरेक खजूर की खेती गुजरात के कच्छ जिले में लगभग 425 साल पहले शुरू हुई थी। यह खजूर अपनी मीठी और स्वादिष्ट स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह खजूर आमतौर पर जनवरी से मार्च के महीने में पकता है।

जीआई टैग का मतलब है कि इस खजूर को केवल कच्छ जिले में ही उगाया जा सकता है। यह टैग कच्छी खरेक खजूर की गुणवत्ता और विशिष्टता को मान्यता देता है।

जीआई टैग मिलने से कच्छी खरेक खजूर की लोकप्रियता और मांग में वृद्धि होने की संभावना है। इससे कच्छ के किसानों को भी आर्थिक लाभ होगा।

जीआई टैग मिलने पर कच्छ के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह टैग कच्छी खरेक खजूर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि यह टैग कच्छ की कृषि और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Share now

Leave a comment