27 January 2024 current affairs in hindi language 27 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी

27 January 2024 current affairs in hindi language करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बुलंदशहर’ में 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में रेल, सड़क, तेल एवं गैस और शहरी विकास एवं आवास जैसे कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं।

  • रेल परियोजनाओं में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर न्यू खुर्जा-न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबी डबल लाइन विद्युतीकृत खंड का उद्घाटन शामिल है। यह खंड डीएफसी के पूर्वी कॉरिडोर का हिस्सा है।
  • सड़क परियोजनाओं में बुलंदशहर-शाहजहांपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 66 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन शामिल है। यह खंड दिल्ली और लखनऊ को जोड़ता है।
  • तेल एवं गैस परियोजनाओं में यमुनानगर-लखनऊ पाइपलाइन का उद्घाटन शामिल है। यह पाइपलाइन 2,700 किलोमीटर लंबी है और उत्तर भारत के कई राज्यों को गैस आपूर्ति करेगी।
  • शहरी विकास एवं आवास परियोजनाओं में ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप (आईआईटीजीएन) का उद्घाटन शामिल है। यह परियोजना 747 एकड़ में फैली हुई है और इसमें औद्योगिक इकाइयों, आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

इन परियोजनाओं से बुलंदशहर के लोगों को कई लाभ होंगे। रेल परियोजनाएं बुलंदशहर को देश के अन्य हिस्सों से बेहतर तरीके से जोड़ेंगी। सड़क परियोजनाएं बुलंदशहर के लोगों के आवागमन को आसान बनांगी। तेल एवं गैस परियोजनाएं बुलंदशहर के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगी। शहरी विकास परियोजनाएं बुलंदशहर को एक आधुनिक शहर बनाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने इन परियोजनाओं के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि यह बुलंदशहर के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से बुलंदशहर का विकास होगा और लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

26 January 2024 current affairs in hindi language 26 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी

हाल ही में ‘जस्टिस प्रसन्ना बी वराले’ को सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।27 January 2024 current affairs in hindi language

यह गलत सूचना है। हाल ही में, 27 जनवरी, 2024 को, जस्टिस प्रसन्ना बी वराले को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। उन्हें 19 जनवरी, 2024 को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के लिए नामित किया गया था। केंद्र सरकार ने 24 जनवरी, 2024 को उनके नाम को मंजूरी दे दी। जस्टिस वराले ने 25 जनवरी, 2024 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

अभी तक, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए कोई भी नाम की सिफारिश नहीं की गई है। वर्तमान मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, 27 अप्रैल, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

25 January 2024 current affairs in hindi language 25 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


हाल ही में काजीरंगा नेशनल पार्क में ‘दुर्लभ गोल्डन टाइगर’ देखा गया है।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। 24 जनवरी, 2024 को, असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक दुर्लभ गोल्डन टाइगर देखा गया। यह बाघ एक नर है और उसे “काजी 106-एफ” नाम दिया गया है। इस बाघ को वन्यजीव फोटोग्राफर मयूरेश हेंड्रे ने देखा था।

गोल्डन टाइगर, बंगाल टाइगर का एक रंग रूप है। यह आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण होता है जो बाल विकास चक्र के दौरान काले रंग के उत्पादन को प्रभावित करता है। गोल्डन टाइगर का रंग आमतौर पर सुनहरा या हल्के सुनहरा होता है, और उसकी धारियां लाल-भूरी होती हैं।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

गोल्डन टाइगर बहुत दुर्लभ हैं। दुनिया भर में उनकी आबादी 30 से भी कम होने का अनुमान है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान गोल्डन टाइगर का एकमात्र ज्ञात निवास स्थान है।

इस बाघ के दिखने से वन्यजीव प्रेमियों और संरक्षणवादियों में उत्साह है। यह इस बात का प्रमाण है कि काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र है जहां जंगली जानवर सुरक्षित रूप से रह सकते हैं।

24 January 2024 current affairs in hindi language 24 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को ICC ने ‘पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023’ घोषित किया है।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 26 जनवरी, 2024 को अपने वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की। इन पुरस्कारों में, दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 घोषित किया गया है।

कोहली ने साल 2023 में वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 27 मैचों की 24 पारियों में 72.47 की औसत के साथ 1377 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 8 अर्धशतक शामिल थे। उनका बेस्ट स्कोर इस साल नाबाद 166 रन रहा था।

कोहली ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 11 पारियों में 765 रन बनाए, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल थे। वह टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे।

कोहली के इस पुरस्कार जीतने से भारतीय क्रिकेट जगत में खुशी की लहर है। उन्हें इस पुरस्कार के लिए बधाई दी जा रही है।

23 January 2024 current affairs in hindi language


‘श्रीलंका’ में 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आठ भारतीय नृत्य शैलियों और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय उच्चायोग, श्रीलंका ने 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में कोलंबो में आठ भारतीय नृत्य शैलियों और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के कलाकार शामिल हुए थे।

कार्यक्रम में शामिल नृत्य शैलियों में भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी, ओडिसी, मोहिनीअट्टम, मणिपुरी, कथकली और छऊ शामिल थे। इन नृत्यों ने भारतीय संस्कृति की समृद्धि और विविधता का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम में श्रीलंका के मंत्री बंडुला गुणवर्धने और विदुरा विक्रमनायका तथा भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा भी उपस्थित थे। उन्होंने कलाकारों की प्रस्तुतियों की सराहना की।

27 January 2024 current affairs in hindi language

इस कार्यक्रम का उद्देश्य श्रीलंका में भारतीय संस्कृति और कला को बढ़ावा देना था। यह कार्यक्रम सफल रहा और श्रीलंका के लोगों ने इसे बहुत पसंद किया।


न्यूजीलैंड के स्टार ऑलराउंडर रचिन रवींद्र को ICC द्वारा इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023′ चुना गया है।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। न्यूजीलैंड के स्टार ऑलराउंडर रचिन रवींद्र को आईसीसी द्वारा इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 चुना गया है। उन्होंने इस पुरस्कार की दौड़ में यशस्वी जायसवाल और गेराल्ड कोएत्जे को पीछे छोड़ दिया।

रचिन रवींद्र ने 2023 में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 25 वनडे मैचों में 820 रन बनाए और 24 विकेट लिए। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट में 123* रन बनाए और 9 विकेट लिए।

रचिन रवींद्र के इस पुरस्कार जीतने से यह साबित होता है कि वह एक प्रतिभाशाली ऑलराउंडर हैं। वह आने वाले वर्षों में न्यूजीलैंड के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे।

रचिन रवींद्र ने पुरस्कार जीतने पर कहा, “यह मेरे लिए एक बहुत बड़ा सम्मान है। मैं इस पुरस्कार के लिए सभी लोगों का आभारी हूं। मैं आईसीसी और सभी मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं।”


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ‘जम्मू’ में वर्चुअल मोड से ई-बसों का उद्घाटन किया 27 January 2024 current affairs in hindi languageहै।

हाँ, यह सही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 25 जनवरी, 2024 को जम्मू में वर्चुअल मोड से 100 ई-बसों का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम जम्मू कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया।

इन बसों को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) ने खरीदा है। इनकी लागत लगभग 950 करोड़ रुपये है। ये बसें जम्मू में 11 रूटों पर दौड़ेंगी।

इन बसों के उद्घाटन के अवसर पर, अमित शाह ने कहा कि यह जम्मू के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि इन बसों से जम्मू के लोगों को एक विश्वसनीय, आरामदायक और किफायती सार्वजनिक परिवहन सुविधा मिलेगी।

इन बसों का उद्घाटन जम्मू में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह बसें शहर के प्रदूषण को कम करने में भी मदद करेंगी।


रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तट रक्षक के लिए ‘मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड’ से 14 तेज गश्‍ती पोत के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए है।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। रक्षा मंत्रालय ने 24 जनवरी, 2024 को भारतीय तट रक्षक के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) से 14 तेज गश्ती पोत (एफपीवी) के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इन पोतों की कुल लागत लगभग 1,070 करोड़ रुपये है।

ये पोत स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किए जाएंगे। इन पोतों में उन्नत सुविधाओं, बहुउद्देशीय ड्रोन, वायरलेस रूप से नियंत्रित रिमोट वॉटर रेस्क्यू क्राफ्ट, लाइफबॉय और कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं से लैस होंगे।

ये पोत भारतीय तट रक्षक को समुद्री सुरक्षा और बचाव, तस्करी और अपराध नियंत्रण, प्राकृतिक आपदा राहत और अन्य आपातकालीन कार्यों में मदद करेंगे।

इन पोतों के निर्माण के लिए एमडीएल को 63 महीने का समय दिया गया है।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे


दिग्गज भारतीय अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को ‘पद्मभूषण’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।27 January 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारत सरकार ने 27 जनवरी, 2024 को 2024 के पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। इन पुरस्कारों में, दिग्गज भारतीय अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

मिथुन चक्रवर्ती को उनके शानदार अभिनय करियर के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बंगाली और हिंदी सिनेमा दोनों में कई यादगार भूमिकाएँ निभाई हैं। उन्हें अपनी फिल्मों में अपने डांस मूव्स के लिए भी जाना जाता है।

मिथुन चक्रवर्ती को यह पुरस्कार मिलने पर बहुत खुशी हुई। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए एक बहुत बड़ा सम्मान है। उन्होंने कहा कि वह भारत सरकार और सभी लोगों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने उन्हें यह पुरस्कार देने के लिए चुना।

Share now

Leave a comment