02 February 2024 current affairs in hindi language 02 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी

02 February 2024 current affairs in hindi language Today current affairs करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


भारत ने वर्ष 2024-25 के लिए यूनेस्को विश्व विरासत सूची में ‘मराठा मिलिट्री लैंडस्केप’ को नामांकित किया है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, भारत ने वर्ष 2024-25 के लिए यूनेस्को विश्व विरासत सूची में ‘मराठा मिलिट्री लैंडस्केप’ को नामांकित किया है। इस नामांकन में कुल 12 घटक शामिल हैं, जो महाराष्ट्र और तमिलनाडु में स्थित हैं। ये घटक हैं:

  • महाराष्ट्र में:
    • सालहेर किला
    • शिवनेरी किला
    • लोहागढ़
    • खंडेरी किला
    • रायगढ़
    • राजगढ़
    • प्रतापगढ़
    • सुवर्णदुर्ग
    • पन्हाला किला
    • विजय दुर्ग
    • सिंधुदुर्ग
  • तमिलनाडु में:
    • जिंजी किला
ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

‘मराठा मिलिट्री लैंडस्केप’ मराठा साम्राज्य की सैन्य क्षमता और रणनीतिक कौशल का प्रतिनिधित्व करता है। ये किले 17वीं और 19वीं शताब्दी के बीच बनाए गए थे और मराठा साम्राज्य की सीमाओं की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। इन किलों की स्थापत्य शैली और डिजाइन भी अद्वितीय हैं।

भारत सरकार का मानना ​​है कि ‘मराठा मिलिट्री लैंडस्केप’ विश्व विरासत सूची में शामिल होने के योग्य है क्योंकि यह भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस नामांकन को यूनेस्को की विश्व विरासत समिति द्वारा 2024 में विचारा जाएगा।

यदि यह नामांकन सफल होता है, तो यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। यह भारत के प्राचीन और समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दुनिया भर में प्रदर्शित करेगा।

01February 2024 current affairs in hindi language 01फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


शिक्षा मंत्रालय ने ‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (IIMC) कोडीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किया है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। शिक्षा मंत्रालय ने 31 जनवरी, 2024 को भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) को डीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किया है। यह घोषणा IIMC नई दिल्ली के साथ जम्मू (जम्मू और कश्मीर), अमरावती (महाराष्ट्र), आइजोल (मिजोरम), कोट्टायम (केरल) और ढेंकनाल (ओडिशा) में स्थित इसके पांचों क्षेत्रीय परिसरों पर भी लागू होगी।

इस नए दर्जे के साथ, IIMC अब डॉक्टरेट की डिग्री सहित डिग्री प्रदान करने के लिए अधिकृत है। इससे संस्थान को अपने पाठ्यक्रमों को और अधिक लचीला बनाने और छात्रों को अधिक विकल्प प्रदान करने में मदद मिलेगी।

IIMC भारत का सबसे प्रतिष्ठित पत्रकारिता और जनसंचार संस्थान है। इसकी स्थापना 1965 में भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत की गई थी। संस्थान ने देश के पत्रकारिता उद्योग में कई प्रमुख हस्तियों को तैयार किया है।

IIMC को डीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किए जाने के बारे में शिक्षा मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने कहा कि इससे IIMC को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद मिलेगी।

IIMC के निदेशक डॉ. संजय दत्त ने कहा कि यह संस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इससे संस्थान को अपने छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने और उन्हें मीडिया उद्योग में सफल होने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

31 January 2024 current affairs in hindi language Today current affairs 31 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


37वां सूरजकुंड शिल्प मेला’ हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया जाएगा।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, 37वां सूरजकुंड शिल्प मेला हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया जाएगा। यह मेला 2 फरवरी से 18 फरवरी, 2024 तक चलेगा। मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। इस बार मेले का थीम राज्य गुजरात होगा, और सांस्कृतिक भागीदार पूर्वोत्तर (अष्ट लक्ष्मी) होगा।

मेले में देश-विदेश से हस्तशिल्पियों और कलाकारों की भागीदारी होगी। मेले में विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प और कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें लकड़ी, पत्थर, मिट्टी, धातु, कागज, कपड़ा और अन्य सामग्रियों से बनी वस्तुएं शामिल हैं। इसके अलावा, मेले में लोक नृत्य, संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

मेले में प्रवेश के लिए टिकट की कीमत सोमवार से शुक्रवार तक 120 रुपये और शनिवार और रविवार को 180 रुपये है। टिकट ऑनलाइन और मेले के प्रवेश द्वार पर खरीदे जा सकते हैं।

मेला हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। यह मेला हर साल फरवरी में आयोजित किया जाता है और भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

30 January 2024 current affairs in hindi language Today current affairs 30 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में भारत-अमरीका वाणिज्य मंडल के सम्मेलन में भाग लिया है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 30 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली में इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित “स्ट्रेंथनिंग इंडो-यूएस रिलेशनशिप इन अमृत काल- आत्मनिर्भर भारत” विषय पर एक सम्मेलन में भाग लिया था। इस सम्मेलन में भारत और अमेरिका के व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की गई थी।

रक्षा मंत्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही लोकतांत्रिक देश हैं और दोनों के बीच साझा मूल्य और हितों पर आधारित मजबूत संबंध हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को हासिल करने में अमेरिकी निवेश महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

सिंह ने कहा कि भारत में एक विशाल बाजार है और यहां की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारत में निवेश करने वाले अमेरिकी कंपनियों को उच्च रिटर्न और जोखिम कम करने का अवसर मिलेगा।

सिंह ने भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि दोनों देश रक्षा प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं।

इस सम्मेलन में भारत और अमेरिका के कई प्रमुख उद्योगपतियों और व्यापारियों ने भाग लिया था।

01February 2024 current affairs in hindi language 01फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘भारत पर्व’ नई दिल्ली में संपन्न हुआ है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘भारत पर्व’ नई दिल्ली में 31 जनवरी, 2024 को संपन्न हुआ। यह उत्सव नौ दिनों तक चला और इसमें भारत की समृद्ध संस्कृति, विरासत और पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित किया गया।

इस उत्सव में गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शिल्प बाजार और अखिल भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखने वाले फूड कोर्ट लगाए गए थे। इन कार्यक्रमों में देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों से आए कलाकारों ने भाग लिया।

‘भारत पर्व’ का उद्देश्य भारत की समृद्ध विरासत और संस्कृति को दुनिया भर के लोगों के सामने प्रदर्शित करना था। इस उत्सव ने देश और विदेश से आए लाखों लोगों को आकर्षित किया।

पर्यटन मंत्रालय का मानना है कि ‘भारत पर्व’ ने भारत को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद की है।

‘भारत पर्व’ के समापन पर, पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि यह उत्सव भारत की विविधता और समृद्धि को प्रदर्शित करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार भारत को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।


दक्षिण भारत की ‘केरल जनपक्षम-सेक्‍यूलर पार्टी’ का भारतीय जनता पार्टीमें विलय हुआ है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। केरल जनपक्षम-सेक्युलर (जेपीएस) पार्टी का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में विलय 31 जनवरी, 2024 को दिल्ली में हुआ। इस विलय के बाद, जेपीएस पार्टी के अध्यक्ष पीसी जॉर्ज और उनके बेटे शॉन जॉर्ज भाजपा में शामिल हो गए।

पीसी जॉर्ज ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उनके विकास नीतियों से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा भारत को एक मजबूत और समृद्ध देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

भाजपा के नेताओं ने इस विलय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह विलय केरल में भाजपा की स्थिति को मजबूत करेगा।

यह विलय आगामी लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा केरल में अपना आधार मजबूत करने की कोशिश कर रही है, जो एक पारंपरिक कांग्रेस और वामपंथी गठबंधन का गढ़ रहा है।

यह विलय केरल की राजनीतिक दृश्य को बदलने की क्षमता रखता है। यह केरल में भाजपा के प्रभाव को बढ़ा सकता है और राज्य में सत्ता की राजनीति में बदलाव ला सकता है।

खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2024’ के चौथे संस्करण का आयोजन लेह में किया जाएगा।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2024’ के चौथे संस्करण का आयोजन लेह, लद्दाख में किया जाएगा। यह आयोजन 2 फरवरी से 6 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इस संस्करण में आइस हॉकी और स्पीड स्केटिंग जैसे खेलों की प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

02 February 2024 current affairs in hindi language

खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2024’ का आयोजन भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य भारत में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देना और प्रतिभाशाली एथलीटों को पहचानना और उन्हें प्रोत्साहित करना है।


वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ‘प्रशांत कुमार’ को उत्तर प्रदेश राज्य का नया कार्यवाहक DGP नियुक्त किया गया है।


खेलो इंडिया गेम्‍स 2024’ में महाराष्ट्र कुल 127 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर रहा है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। खेलो इंडिया गेम्‍स 2024, जो तमिलनाडु में 19 से 31 जनवरी, 2024 तक आयोजित किया गया था, में महाराष्ट्र ने कुल 127 पदक जीते, जिसमें 44 स्वर्ण, 39 रजत और 44 कांस्य पदक शामिल हैं। हरियाणा 33 स्वर्ण, 19 रजत और 42 कांस्य पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि तमिलनाडु 29 स्वर्ण, 19 रजत और 34 कांस्य पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

महाराष्ट्र ने इस जीत के साथ लगातार तीसरी बार खेलो इंडिया गेम्‍स में शीर्ष स्थान हासिल किया है। महाराष्ट्र के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें भारोत्तोलन, कुश्ती, तैराकी, एथलेटिक्स और अन्य शामिल हैं।

महाराष्ट्र के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है और यह राज्य के खेलों में विकास को दर्शाता है। राज्य सरकार और खेल प्राधिकरणों को इस उपलब्धि के लिए खिलाड़ियों और उनके कोचों को बधाई देनी चाहिए।


ISSF विश्व कप 2024में ‘दिव्यांश सिंह पंवार’ ने पुरुषों की एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। ISSF विश्व कप 2024 में भारत के दिव्यांश सिंह पंवार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने फाइनल में 253.7 का विश्व रिकॉर्ड स्कोर बनाया, जो 253.3 के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया। उन्होंने इटली के डेनिलो डेनिस सोलाजो को 1.9 अंक से हराया।

दिव्यांश सिंह पंवार राजस्थान के रहने वाले हैं और वह महज 21 साल के हैं। उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, जहां वह 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे थे।

दिव्यांश सिंह पंवार का यह जीत भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह भारत के लिए ISSF विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक है।


BCCI सचिव ‘जय शाह’ तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष बने हैं।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष के रूप में एक और कार्यकाल के लिए चुना गया है। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा।

ACC की वार्षिक आम बैठक 30 और 31 जनवरी, 2024 को इंडोनेशिया के बाली में हुई थी। इस बैठक में ACC अध्यक्ष पद के लिए जय शाह के नाम पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव रखा गया था। इसके बाद, सभी सदस्यों ने उनका नामांकन स्वीकार कर लिया और उन्हें एक और कार्यकाल के लिए ACC अध्यक्ष चुना गया।

जय शाह ने 2021 में पहली बार ACC अध्यक्ष का पद संभाला था। उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह ली थी। जय शाह के नेतृत्व में ACC ने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • ACC महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।
  • ACC ने युवा क्रिकेटरों को विकसित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।
  • ACC ने एशियाई क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए हैं।

जय शाह के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने से एशियाई क्रिकेट में भारत की बढ़ती प्रभावशाली भूमिका का संकेत मिलता है।


बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद को उनके उत्कृष्ट मानवीय प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद को उनके उत्कृष्ट मानवीय प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें 30 जनवरी, 2024 को मुंबई में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया गया था।

सोनू सूद को इस पुरस्कार के लिए उनके द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान किए गए कार्यों के लिए चुना गया था। उन्होंने महामारी के दौरान फंसे हुए लोगों की मदद के लिए अपना समय और संसाधन दिए थे। उन्होंने लोगों को भोजन, पानी, दवाइयां और अन्य आवश्यक सामान प्रदान किया था। उन्होंने लोगों को अपने घरों तक पहुंचाने के लिए भी मदद की थी।

सोनू सूद के मानवीय प्रयासों की देशभर में सराहना की गई है। उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें ‘पद्म श्री’ और ‘अर्जुन पुरस्कार’ शामिल हैं।

सोनू सूद को ‘चैंपियंस ऑफ चेंज अवॉर्ड’ से सम्मानित किए जाने पर उन्हें बहुत खुशी हुई। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उनके लिए एक प्रेरणा है और वे आगे भी लोगों की मदद करना जारी रखेंगे।

सोनू सूद के इस सम्मान से यह स्पष्ट है कि भारत में मानवीय कार्यों को सम्मानित किया जाता है।

01 फरवरी को ‘भारतीय तटरक्षक दिवस’ मनाया जाएगा।02 February 2024 current affairs in hindi language

हां, यह सही है। भारतीय तटरक्षक दिवस हर साल 1 फरवरी को02 February 2024 current affairs in hindi language मनाया जाता है। यह दिन भारतीय तटरक्षक बल (ICG) की स्थापना की याद में मनाया जाता है, जो भारत का एक सशस्त्र बल है जो भारतीय समुद्री सीमा और तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा करता है।

भारतीय तटरक्षक की स्थापना 1 फरवरी, 1977 को हुई थी। तब इस बल में केवल 2 जहाज और 5 गश्ती नौकाएं थीं। आज, ICG एक शक्तिशाली बल है जो 158 जहाजों, 78 विमानों और 13,954 कर्मियों से लैस है।

भारतीय तटरक्षक के पास कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • भारतीय समुद्री सीमा की रक्षा करना
  • अवैध प्रवासन, तस्करी और अन्य अपराधों को रोकना
  • खोज और बचाव अभियान चलाना
  • पर्यावरण संरक्षण

भारतीय तटरक्षक ने अपने स्थापना के बाद से कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। इनमें शामिल हैं:

  • अवैध प्रवासन को रोकने के लिए कई अभियान चलाना
  • तस्करी और अन्य अपराधों का मुकाबला करना
  • समुद्र में दुर्घटनाओं में फंसे लोगों की जान बचाना
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करना

भारतीय तटरक्षक भारत के समुद्री सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बल है। यह बल भारत के तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा और समृद्धि सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


प्रतिष्ठित इतिहासकार ‘आर चंपकलक्ष्मी’ का निधन हो गया है।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। प्रतिष्ठित इतिहासकार आर चंपकलक्ष्मी का 29 जनवरी, 2024 को निधन हो गया। वह 80 वर्ष की थीं। उनकी मृत्यु दिल्ली के एक अस्पताल में हुई।

चंपकलक्ष्मी का जन्म 1944 में तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से इतिहास में एमए और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर के रूप में कार्य किया।

ज्वाइन whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

चंपकलक्ष्मी ने दक्षिण भारत के इतिहास पर व्यापक शोध किया। उन्होंने प्रारंभिक और मध्ययुगीन दक्षिण भारत के राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक इतिहास पर कई महत्वपूर्ण पुस्तकें और लेख लिखे।

उनकी मृत्यु से भारतीय इतिहास के क्षेत्र में एक बड़ी क्षति हुई है। उन्हें एक बहु-विषयक विशेषज्ञ और एक मार्गदर्शक शक्ति के रूप में याद किया जाएगा।

उनके निधन पर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है। भारतीय इतिहास कांग्रेस ने उन्हें एक “अद्वितीय इतिहासकार” और “एक प्रेरणा” के रूप में वर्णित किया है।

चंपकलक्ष्मी के निधन से भारतीय इतिहास के क्षेत्र में एक बड़ी κενा पैदा हो गया है। उनकी विरासत हमेशा याद रहेगी।


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक’ पर सख़्त व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए हैं।02 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी, 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर सख़्त व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों के तहत, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को निम्नलिखित कार्य करने से रोक दिया गया है:

  • नए ग्राहक जोड़ना
  • 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक के खाते में कोई जमा स्वीकार करना
  • UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) सहित किसी भी प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से फंड ट्रांसफर करना
  • अपने नोडल खातों का उपयोग करना

RBI ने इन प्रतिबंधों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा वित्तीय नियमों और नियामक अनुपालन में लगातार कमी के कारण लगाया है। RBI ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा की गई कई गड़बड़ियों और अनियमितताओं से ग्राहकों के हित प्रभावित हो रहे हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने RBI के इन प्रतिबंधों को चुनौती देने का फैसला किया है। कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर इन प्रतिबंधों को रद्द करने की मांग की है।

RBI के इन प्रतिबंधों से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के व्यवसाय को गंभीर नुकसान हो सकता है। कंपनी को अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवा प्रदान करने में भी कठिनाई हो सकती है।

Share now

Leave a comment