28 February 2024 current affairs in hindi language 28 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी

28 February 2024 current affairs in hindi language Today current affairs करंट अफेयर्स हिंदी भाषा में प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा gkworld0.com आपके लिए प्रतिदिन करंट अफेयर्स हिंदी लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाता है

इस लेख मे क्या क्या है जानें।…………


27 फरवरी को ‘विश्व एनजीओ दिवस 2024’ मनाया जाएगा।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, 27 फरवरी 2024 को ‘विश्व एनजीओ दिवस’ मनाया जाएगा। यह दिवस गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के अमूल्य योगदान को पहचानने और सराहना करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व एनजीओ दिवस 2024 का विषय:

  • एक सतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में एनजीओ की भूमिका
whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास:

  • इस दिवस की शुरुआत 2010 में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम द्वारा की गई थी।
  • 2014 में, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने इस दिवस को मान्यता दी।
  • 2023 में, 12वीं बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाएगा।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व:

  • यह दिवस एनजीओ द्वारा किए गए कार्यों और उनके योगदान को उजागर करता है।
  • यह दिवस लोगों को एनजीओ के साथ जुड़ने और स्वयंसेवा करने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह दिवस एनजीओ और सरकारों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है।

विश्व एनजीओ दिवस 2024 कैसे मनाया जाएगा:

  • दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
  • एनजीओ अपनी उपलब्धियों और योजनाओं को प्रदर्शित करेंगे।
  • लोगों को एनजीओ के साथ जुड़ने और स्वयंसेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

विश्व एनजीओ दिवस 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए:

यह भी महत्वपूर्ण है:

  • 2024 में, भारत G20 का अध्यक्ष होगा।
  • भारत में कई एनजीओ सक्रिय रूप से विभिन्न सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर काम कर रहे हैं।
  • विश्व एनजीओ दिवस 2024 भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।

आइए हम सब मिलकर विश्व एनजीओ दिवस 2024 को सफल बनाएं।

 26 February 2024 current affairs in hindi language 26 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


विश्व व्यापार संगठन (WTO) का 13वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन अबुधाबी में शुरू हुआ है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का 13वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 26 फरवरी 2024 को संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी में शुरू हुआ था। यह सम्मेलन 29 फरवरी 2024 तक चलेगा।

इस सम्मेलन में डब्ल्यूटीओ के 164 सदस्य देशों के मंत्री और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सम्मेलन का मुख्य विषय “व्यापार के माध्यम से समावेशी और टिकाऊ विकास को बढ़ावा देना” है।

सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, जिनमें शामिल हैं:

  • कृषि व्यापार – सदस्य देशों को कृषि सब्सिडी और व्यापार बाधाओं को कम करने के लिए एक समझौते पर पहुंचने का प्रयास करेंगे।
  • मत्स्य पालन – सदस्य देशों को मछली पकड़ने के स्थायी तरीकों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर पहुंचने का प्रयास करेंगे।
  • ई-कॉमर्स – सदस्य देशों को ई-कॉमर्स के लिए वैश्विक नियमों को विकसित करने पर विचार करेंगे।
  • विकासशील देशों की विशेष और भेदभावपूर्ण व्यवहार (एसडीटी) – सदस्य देशों को विकासशील देशों को व्यापार में अधिक सहायता प्रदान करने के तरीकों पर विचार करेंगे।

यह सम्मेलन डब्ल्यूटीओ के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। सम्मेलन के परिणामों से पता चलेगा कि क्या संगठन वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने और सभी देशों के लिए समृद्धि को बढ़ाने में सक्षम है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सम्मेलन अभी भी जारी है और अभी तक कोई महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लिया गया है। सम्मेलन के परिणामों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप डब्ल्यूटीओ की वेबसाइट https://www.wto.org/ देख सकते हैं।

25 February 2024 current affairs in hindi language 25 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी



कनाडा में गुडफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर का ख़िताब भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी ‘अभय सिंह’ ने जीता है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह बिलकुल सही है! भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी अभय सिंह ने 24 फरवरी 2024 को कनाडा के टोरंटो में आयोजित गुडफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर का खिताब जीता है। फाइनल में उन्होंने वेल्स के इलियट मॉरिस डेवरेड को 3-0 से हराया। यह अभय सिंह का आठवां पीएसए खिताब है।

यह जीत अभय सिंह के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह दर्शाता है कि वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्क्वैश खिलाड़ियों में से एक हैं।

यह खबर निश्चित रूप से भारत के लिए गर्व का विषय है।

24 February 2024 current affairs in hindi language 24 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


हाल ही में मशहूर गजल गायक ‘पंकज उधास’ का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया हैं।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि मशहूर गजल गायक ‘पंकज उधास’ का 26 फरवरी 2024 को 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनकर संगीत जगत और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई है।

पंकज उधास अपनी मधुर आवाज और भावपूर्ण गायन के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई लोकप्रिय गजलें गायीं, जिनमें “चिट्ठी आई है”, “नैना मोरे”, “कौन आया मेरे मन के द्वारे”, “तेरे बिन”, “दिल का झरोखा खुला” और “ये जो Chil Chil Chil Chil Chil Chil Hawa” शामिल हैं।

उनका निधन भारतीय संगीत जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है।

उनकी आत्मा को शांति मिले।

23 February 2024 current affairs in hindi language 23 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


नेपाल देश में ‘सैफ अंडर-16 महिला चैंपियनशिप’ का आयोजन किया जाएगा।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, नेपाल देश में 1 से 10 मार्च, 2024 तक ‘सैफ अंडर-16 महिला चैंपियनशिप’ का आयोजन किया जाएगा। यह चैंपियनशिप ललितपुर, नेपाल में आयोजित होगी।

चार टीमें इस चैंपियनशिप में भाग लेंगी:

  • भारत
  • भूटान
  • बांग्लादेश
  • नेपाल

यह पहली बार होगा जब यह टूर्नामेंट अंडर-16 प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।

भारतीय टीम का नेतृत्व मुख्य कोच बिबी थॉमस मुत्ताह करेंगे। 23 सदस्यीय टीम का चयन गोवा में आयोजित चयन ट्रायल के बाद किया गया था।

भारतीय टीम 1 मार्च को भूटान, 5 मार्च को बांग्लादेश और 7 मार्च को नेपाल से खेलेगी। राउंड रॉबिन चरण की शीर्ष दो टीमें 9 मार्च को फाइनल खेलेंगी।

यह चैंपियनशिप महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को पहचानने का एक शानदार अवसर है।

22 February 2024 current affairs in hindi language 22 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


हाल ही में ‘साद अहमद वाराइच’ भारत में पाकिस्तान देश के नए उच्चायुक्त बने हैं28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सही है। साद अहमद वाराइच को 2023 में भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। वे एजाज खान का स्थान लेते हैं, जिन्होंने 2022 से 2023 तक कार्यभार संभाला था।

वाराइच एक अनुभवी राजनयिक हैं, जिन्होंने पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी दूत के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

भारत-पाकिस्तान संबंधों में सुधार लाने के लिए वाराइच की नियुक्ति को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच संबंध पिछले कुछ वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं।

वाराइच ने अपनी नियुक्ति के बाद कहा था कि वे दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वे व्यापार, संस्कृति और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

यह देखना बाकी है कि वाराइच भारत-पाकिस्तान संबंधों में सुधार लाने में कितना सफल होते हैं।

यहाँ कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है:

  • वाराइच ने 2023 के अप्रैल में अपना कार्यभार संभाला था।
  • वे पाकिस्तान के 26वें उच्चायुक्त हैं।
  • वे पहले ऐसे उच्चायुक्त हैं जो कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द किए जाने के बाद नियुक्त किए गए हैं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि:

  • भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संबंध 2019 में कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द किए जाने के बाद से तनावपूर्ण रहे हैं।
  • दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजदूतों को वापस बुला लिया था और राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड कर दिया था।
  • हाल के महीनों में, दोनों देशों के बीच कुछ सुधार हुआ है।
  • दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक-दूसरे से मुलाकात की है और संबंधों को बेहतर बनाने की इच्छा व्यक्त की है।

यह उम्मीद की जाती है कि वाराइच की नियुक्ति भारत-पाकिस्तान संबंधों में सुधार लाने में मदद करेगी।

21 February 2024 current affairs in hindi language 21 फरवरी करेंट अफेयर्स इन हिन्दी


हाल ही में ‘शिक्षा मंत्रालय’ ने 2024-25 सत्र से कक्षा 1 में प्रवेश की आयु 6 वर्ष से अधिक निर्धारित की है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि शिक्षा मंत्रालय ने 2024-25 सत्र से कक्षा 1 में प्रवेश की आयु 6 वर्ष से अधिक निर्धारित की है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप लिया गया है, जिसके तहत 5+3+3+4 का स्कूल प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव है। इस प्रणाली के तहत, 6 वर्ष की आयु के बच्चों को कक्षा 1 में प्रवेश दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं कि वे 2024-25 सत्र से कक्षा 1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 6 वर्ष निर्धारित करें। यह निर्णय बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

6 वर्ष की आयु में बच्चे स्कूल जाने के लिए तैयार होते हैं। वे भाषा, सामाजिक-भावनात्मक और शारीरिक विकास के मामले में अधिक परिपक्व होते हैं। इस उम्र में वे स्कूल के नियमों और अनुशासन का पालन करने में भी सक्षम होते हैं।

यह निर्णय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने में मददगार होगा। 6 वर्ष की आयु में प्रवेश लेने वाले बच्चों को स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना अधिक होती है।

28 February 2024 current affairs in hindi language

कुछ लोगों ने इस निर्णय पर चिंता व्यक्त की है। उनका कहना है कि इससे उन बच्चों को शिक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है जो 6 वर्ष की आयु तक स्कूल जाने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे बच्चों के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे। उन्हें आंगनवाड़ी या प्री-स्कूल में दाखिला दिया जाएगा, जहां उन्हें स्कूल जाने के लिए तैयार किया जाएगा।

यह निर्णय शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में मददगार होगा।



हाल ही में ‘सुहास एलवाई’ ने BWF पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2024 में गोल्ड मेडल जीता है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है। सुहास एलवाई ने BWF पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2024 में गोल्ड मेडल जीता है। यह एक अद्भुत उपलब्धि है और उन्होंने भारत का नाम रोशन किया है।

सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर के एक IAS अधिकारी हैं और पैरा बैडमिंटन में भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा है। 2020 में टोक्यो पैरालिंपिक में उन्होंने रजत पदक जीता था और 2023 में एशियाई पैरा खेलों में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।

BWF पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2024 थाईलैंड में आयोजित की गई थी। सुहास एलवाई ने पुरुष एकल SL4 वर्ग में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 21-18, 21-18 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

सुहास एलवाई की इस उपलब्धि पर देशभर से उन्हें बधाई मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है।

सुहास एलवाई एक प्रेरणादायी व्यक्ति हैं और उनकी यह उपलब्धि अन्य लोगों को भी अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी।

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए हैं:

  • सुहास एलवाई 2007 बैच के IAS अधिकारी हैं।
  • उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में रजत पदक और एशियाई पैरा खेलों 2023 में स्वर्ण पदक जीता था।
  • BWF पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2024 में उन्होंने पुरुष एकल SL4 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

यह भी जानने योग्य है:

  • सुहास एलवाई मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं।
  • पैरा बैडमिंटन में उनकी रुचि 2017 में एक दुर्घटना के बाद हुई थी।
  • वे भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम के कप्तान भी हैं।

सुहास एलवाई की यह उपलब्धि सचमुच प्रेरणादायक है और हमें उन पर गर्व है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी है। यह योजना रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी और इसका लक्ष्य देश भर के 1309 स्टेशनों का पुनर्विकास करना है।

इस योजना के तहत, स्टेशनों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा, जिसमें बेहतर यात्री सुविधाएं, इंटर-मोडल एकीकरण, और यात्रियों के लिए बेहतर दिशा-निर्देश शामिल हैं।

यह योजना रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डों के समान सुविधाओं से युक्त बनाने का प्रयास करती है।

whatsappक्लिक करे
Telegramक्लिक करे

यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है और इससे रेल यात्रियों के अनुभव में सुधार होने की उम्मीद है।

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं:

  • योजना के तहत 554 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा।
  • इन स्टेशनों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा।
  • योजना का लक्ष्य रेल यात्रियों के अनुभव में सुधार करना है।
  • यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना अभी भी प्रारंभिक चरण में है और इसे पूरा होने में कई साल लग सकते हैं।


प्रतिष्ठित भारतीय अर्थशास्त्री ‘गीता बत्रा’ को विश्व बैंक की वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) के स्वतंत्र मूल्यांकन कार्यालय (आईईओ) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।28 February 2024 current affairs in hindi language


हरियाणा राज्य सरकार ने स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए ‘सवेरा’ कार्यक्रम शुरू किया है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि हरियाणा राज्य सरकार ने स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए ‘सवेरा’ कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम 2023 में शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य राज्य में स्तन कैंसर की पहचान और उपचार में सुधार करना है।

सवेरा कार्यक्रम के कुछ प्रमुख पहलू:

  • दृष्टिहीन महिलाओं द्वारा स्तन कैंसर की जांच: इस कार्यक्रम में, दृष्टिहीन महिलाओं को स्तन कैंसर की जांच के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उनकी उंगलियों की संवेदनशीलता उन्हें गांठों को महसूस करने में मदद करती है जो शुरुआती चरण में स्तन कैंसर का संकेत हो सकते हैं।
  • जागरूकता अभियान: कार्यक्रम में स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान भी शामिल हैं। महिलाओं को स्तन कैंसर के लक्षणों, जोखिम कारकों और रोकथाम के उपायों के बारे में शिक्षित किया जाता है।
  • मोबाइल क्लीनिक: कार्यक्रम के तहत मोबाइल क्लीनिक भी स्थापित किए गए हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्तन कैंसर की जांच और उपचार प्रदान करते हैं।

सवेरा कार्यक्रम के लाभ:

  • स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने में मदद करता है
  • स्तन कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने में मदद करता है
  • महिलाओं को स्तन कैंसर के बारे में जागरूक बनाता है
  • ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्तन कैंसर की जांच और उपचार तक पहुंच प्रदान करता है

यह कार्यक्रम स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है और यह उम्मीद की जाती है कि यह हरियाणा में स्तन कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


बिहार राज्य सरकार ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए ‘सिडबी’ के साथ समझौता किया है।28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि बिहार राज्य सरकार ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) के साथ समझौता किया है। यह समझौता 27 फरवरी, 2024 को पटना में हस्ताक्षरित किया गया था।

इस समझौते के तहत, सिडबी बिहार सरकार को निम्नलिखित सहायता प्रदान करेगा:

  • स्टार्टअप के लिए वित्तीय सहायता: सिडबी स्टार्टअप को ऋण और इक्विटी निवेश प्रदान करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए बुनियादी ढांचा: सिडबी बिहार में स्टार्टअप के लिए इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर स्थापित करने में मदद करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए कौशल विकास: सिडबी बिहार में स्टार्टअप के लिए कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए मार्केटिंग: सिडबी बिहार के स्टार्टअप को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा।

यह समझौता बिहार में स्टार्टअप इकोसिस्टम को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह बिहार के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और राज्य में रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा।

इस समझौते के कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं:

  • स्टार्टअप के लिए अधिक पूंजी उपलब्ध होगी: सिडबी के साथ समझौते के बाद, बिहार के स्टार्टअप को अधिक पूंजी उपलब्ध होगी। यह उन्हें अपने व्यवसायों को विकसित करने और बढ़ाने में मदद करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा: सिडबी बिहार में स्टार्टअप के लिए इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर स्थापित करने में मदद करेगा। यह स्टार्टअप को अपने व्यवसायों को चलाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए बेहतर कौशल: सिडबी बिहार में स्टार्टअप के लिए कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करेगा। यह स्टार्टअप को अपने व्यवसायों को चलाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करेगा।
  • स्टार्टअप के लिए बेहतर मार्केटिंग: सिडबी बिहार के स्टार्टअप को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा। यह स्टार्टअप को अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद करेगा।

यह समझौता बिहार के स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। यह बिहार को स्टार्टअप के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाने में मदद करेगा और राज्य में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘रंगपो’ में सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी है। 28 February 2024 current affairs in hindi language

हाँ, यह सच है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2023 को ‘रंगपो’ में सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी। यह एक ऐतिहासिक क्षण था क्योंकि सिक्किम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य था जिसके पास पहले कोई रेलवे स्टेशन नहीं था।

यह रेलवे स्टेशन सिक्किम के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राज्य को देश के बाकी हिस्सों से बेहतर तरीके से जोड़ेगा। यह पर्यटन को बढ़ावा देगा और राज्य के आर्थिक विकास को गति देगा।

यह रेलवे स्टेशन 44.96 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें 14 सुरंगें, 13 पुल और 5 स्टेशन होंगे। यह 2024 में बनकर तैयार होने की उम्मीद है।

यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो सिक्किम के लोगों के जीवन को बेहतर बनाएगा।

Share now

Leave a comment